Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कब और कैसे देखें चंद्रगहण

भारत में 5 जून को इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है। यह भारतीय समय अनुसार सुबह 8 बजकर 37 मिनट से शुरू होगा और 9 बजकर 59 मिनट पर यह अपने चरम पर होगा। जिसके बाद सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर यह समाप्त हो जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 04, 2020 22:49 IST
When and how to see lunar eclipse - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WALNUT_EXPRESS When and how to see lunar eclipse 

भारत में 5 जुलाई को इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है। यह भारतीय समय अनुसार सुबह 8 बजकर 37 मिनट से शुरू होगा और 9 बजकर 59 मिनट पर यह अपने चरम पर होगा। जिसके बाद सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर यह समाप्त हो जाएगा। इस साल का पहला चन्द्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था जिसे भारत में भी देखा गया था। वहीं दूसरा 5 जून को था जो भारत में नहीं दिखा। इसके बाद अब 5 जुलाई को इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण लग रहा है।

कहां और कैसे देखें चंद्र ग्रहण

पांच जुलाई को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के हिस्सों में देखा जा सकेगा। महत्वपूर्ण बात ये है कि भारत में यह दिखाई नहीं देगा। पांच जुलाई को सुबह जब भारत में चंद्रमा आकाश से विदा हो चुका होगा तब दक्षिण-उत्तरी अमेरिका और पश्चिमी अफ्रीका में होने जा रही शाम के दौरान चंद्रमा के अस्त होते हुए उपछाया चंद्रग्रहण दिखाई देगा। वैज्ञानिक आधार पर बात करें तो चंद्र ग्रहण को नंगी आंख से देख सकते हैं। इससे आंखों पर को बुरा असर नहीं पड़ता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement