Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Narendra Giri Death: सीबीआई ने बाघंबरी मठ में दोहराया सुसाइड सीन, 85 किलो वजनी डमी को पंखे से लटकाया

CBI ने बाघंबरी मठ में सुसाइड सीन फिर से दोहराया जहां अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का शव 20 सितंबर को मिला था।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 27, 2021 12:33 IST
mahant narendra giri death case- India TV Hindi
Image Source : PTI CBI ने बाघंबरी मठ में दोहराया सुसाइड सीन

प्रयागराज: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बाघंबरी मठ में सुसाइड सीन फिर से दोहराया जहां अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का शव 20 सितंबर को मिला था। केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) के विशेषज्ञ भी सीबीआई टीम के साथ थे। सीबीआई के अधिकारियों ने बलबीर गिरि और महंत नरेंद्र गिरि के ड्राइवर से भी पूछताछ की और अन्य शिष्यों के साथ विस्तृत पूछताछ सत्र आयोजित किया, जिन्होंने उस दिन गिरि के कमरे का दरवाजा तोड़ा था। ये अभ्यास रविवार देर शाम समाप्त हुआ।

मृतक महंत के वजन के बराबर 85 किलो वजन की एक डमी को उसी छत के पंखे पर लटकाया गया और शिष्यों को नायलॉन की रस्सी को काटकर और शरीर को नीचे लाकर पूरे क्रम को फिर से बनाने के लिए कहा गया। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई। कमरे की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई को भी फोरेंसिक विशेषज्ञों ने नापा।

एक अधिकारी ने कहा कि कमरे की ऊंचाई की जांच की गई और छत के पंखे तक पहुंचने के लिए आवश्यक रस्सी की लंबाई की जांच की गई। घटना के दृश्य को फिर से बनाया गया और पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी की गई। ड्राइवर से पूछा गया कि क्या वह साधु को मठ से बाहर ले गया या उन्हें 20 सितंबर को किसी से मिलने के लिए कहा गया था। सीएफएसएल की टीम ने पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों से भी मुलाकात की।

शनिवार को जांच शुरू करने वाली दिल्ली मुख्यालय से सीबीआई की 20 सदस्यीय टीम पुलिस लाइंस गेस्ट हाउस में रह रही है और करीब 10 दिनों तक प्रयागराज में डेरा डालेगी। सबसे लंबी पूछताछ में से एक रसोइया की थी जिसने उस दिन मठ में खाना तैयार किया था।

सीबीआई की टीम ने सेवादारों के नाम से मशहूर बबलू, सुमित और धनंजय के शिष्यों से अलग-अलग पूछताछ की। टीम राजस्थान के अलवर की एक प्रसिद्ध दुकान से मिठाई के बैग और खाली डिब्बे की उत्पत्ति की भी तलाश कर रही है, जो गेस्ट हाउस के कमरे की मेज पर पाया गया था, जहां महंत मृत पाए गए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement