1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Air India विमान हादसा: विमान में सवार अधिकतर यात्री केरल के रहने वाले हैं, जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

Air India विमान हादसा: विमान में सवार अधिकतर यात्री केरल के रहने वाले हैं, जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल के कोझिकोड इंटरैनशल एयरपोर्ट (कारीपुर एयरपोर्ट) के पास क्रैश हो गया है। फ्लाइट संख्या IX1344 दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 07, 2020 22:41 IST
Majority of passengers of crashed plane in kozhikode belong to Kerala- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Majority of passengers of crashed plane in kozhikode belong to Kerala

नई दिल्ली। दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान कोझिकोड इंटरैनशल एयरपोर्ट (कारीपुर एयरपोर्ट) के पास क्रैश हो गया है। केरल DGP ने बताया कि विमान हादसे में पायलट समेत 13 लोगों की मौत हुई है जबकि 91 यात्रियों के घायल हुए हैं। DGP ने बताया कि विमान में 4 लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिन्हें विमान काटकर ही निकाला जा पाएगा। हादसे में पायलट दीपक वसंत साठे की मौत हुई है। फ्लाइट संख्या IX1344 दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। विमान में सवार कुल 191 लोगों में 174 वयस्क यात्री, 10 नवजात, दो पायलट (एक मुख्य और एक सहयोगी) और पांच क्रू मेंबर शामिल थे। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और घटनास्थल पर दो दर्जन से ज्यादा ऐम्बुलेंस लगाई गई हैं।

जानकारी के मुताबिक, शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा। अधिकतर यात्री केरल के रहने वाले हैं, 16 यात्रियों के बारे में अभी पता नहीं है कि भारत के किस हिस्से के हैं, 3 यात्री तमिलनाडु और 1 कर्नाटक से हैं। 10-12 यात्री गंभीर बताए जा रहे हैं। 

 रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारी बारिश के कारण रनवे पर जलभराव हो गया था, इसी वजह से प्लेन रनवे से आगे निकल गया और लगभग 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। प्लेन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और इसके दो हिस्से हो गए हैं। डीजीसीए के आधिकारिक बयान में बताया गया कि कारीपुर एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड करने के बाद प्लेन फिसल गया और घाटी में गिरकर दो हिस्सों में बंट गया। प्लेन में 191 लोग सवार थे और लैंडिंग के वक्त विजिबिलिटी 2000 मीटर थी।

जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

दुबई में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। साथ ही कहा है कि जानकारी मिलते ही साझा की जाएगी। ये हेल्पलाइन नंबर हैं- 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575, इन नंबरों पर फोन करके प्लेन में सवार यात्रियों के संबंध में जानकारी ली जा सकती है।

गृहमंत्री अमित शाह ने जताया दुख

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर दुख हुआ। एनडीआरएफ की टीम को घटनास्थल पर पहुंचने और रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने के लिए निर्देशित किया है।'

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment