Saturday, April 27, 2024
Advertisement

3 राज्यों में सड़क हादसे, 16 मजदूरों की गई जान

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच देश के अलग-अलग राज्यों में कुल 16 प्रवासी मजदूरों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। ताजा खबर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार से आ रही है। जहां दर्जनभर से ज्यादा मजदूरों की सड़क हादसे में मौत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 14, 2020 11:49 IST
migrant workers died in Road Accident in uttar pradesh, Bihar and madhya pradesh - India TV Hindi
Image Source : ANI migrant workers died in Road Accident in uttar pradesh, Bihar and madhya pradesh 

नई दिल्ली। देशव्यापी लॉकडाउन के बीच देश के अलग-अलग राज्यों में कुल 16 प्रवासी मजदूरों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच रोजी-रोटी छिन जाने के बाद प्रवासी मजदूर अपने घरों को लौटने के लिए मजबूर हैं। सार्वजनिक परिवहन बंद होने की वजह से मजदूर पैदल ही अपने घरों को निकल पड़े हैं, ऐसे में मजदूर अपने घर जाते समय रास्ते में हादसों का भी शिकार भी हो रहे हैं। ताजा खबर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार से आ रही है। जहां दर्जनभर से ज्यादा मजदूरों की सड़क हादसे में मौत हो गई  है। 

उत्तर प्रदेश में रोडवेज की बस ने 6 मजदूरों को कुचला

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरगनर में रोहाना टोल प्लाजा के पास बुधवार देर रात कथित तौर पर एक रोडवेज बस ने मजदूरों को रौंद दिया, जिससे छह लोगों की मौत हो गई है। मृतकों की पहचान हरीक सिंह (51), उनके बेटे विकास (22), गुड्डू (18), वासुदेव (22), हरीश (28) और विरेंद्र (28) के रूप में की गई है। ये पीड़ित बिहार से आए प्रवासी मजदूर थे, जो पैदल अपने घर लौट रहे थे। पुलिस उनके परिवार के सदस्यों का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक अनिल कपरवान ने कहा, "हमें रात 11 बजे के आसपास यह सूचना मिली कि एनएच-9 में पैदल चल रहे लोग किसी बस दुर्घटना के शिकार हो गए हैं। मौके पर पहुंचने पर, हमें स्थानीय लोगों ने बताया कि वे प्रवासी मजदूर थे।" उन्होंने इस बारे में आगे और जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार देर रात को मुजफ्फरगनर-सहारनपुर स्टेट हाईवे-59 पर रोहाना टोल प्लाजा के पास रोडवेज की बस ने सहारनपुर लौट रहे श्रमिकों के काफिले को कुचल दिया, जिसमें 4 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया है। वारदात को अंजाम देने वाला ड्राइवर बस को मौके पर छोड़कर भाग खड़ा हुआ था, जिसे आज सुबह गिरफ्तार कर लिया गया है। मरने वाले सभी 6 पुरुष हैं और सभी बिहार के रहने वाले थे। चार लोग गोपालगंज, एक पटना और एक भोजपुर के रहने वाले थे।"

उन्होंने आगे कहा, "इनके 4 साथी घायल हो गए हैं, जिनका इलाज मेरठ अस्पताल में चल रहा है। जबकि दो को मामूली चोटें आई हैं, जिन्हें उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। हादसे के वक्त उस बस में कोई यात्री सवार नहीं था। जहां बस ने मजूदरों को पीछे से टक्कर मारी, वहां सड़क के किनारे खून के धब्बे, चप्पलें इत्यादि बिखरी हुई हैं। हालांकि सीएम योगी ने मृतकों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का निर्देश दिया है।

बिहार: यात्री बस व ट्रक की टक्कर में 2 प्रवासी मजदूरों की मौत

बिहार के समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र में गुरुवार को तड़के एक बस और ट्रक की सीधी टक्कर में दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि एक दर्जन से ज्यादा मजदूर घायल हो गए हैं। घायलों में चार की हालत गंभीर बनी हुई है। उजियारपुर के थाना प्रभारी शंभुनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा, "उजियारपुर थाना क्षेत्र के चांदचौर में शंकर चौक के समीप एनएच 28 पर बस व ट्रक की टक्कर में दो लोगों की मौत हो गई।" उन्होंने बताया कि अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बस मुजफ्फरपुर से प्रवासी मजदूरों को लेकर कटिहार जा रही थी, तभी वह चांदचौर के पास विपरीत दिशा से आ रहे ट्रक से टकरा गई। इस घटना में दो मजदूरों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि 12 से ज्यादा मजदूर घायल हो गए हैं। उन्होंने बताया कि घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना के बाद ट्रक का चालक वाहन को लेकर फरार हो गया।

गुना में बस और ट्रक की टक्कर में 8 मजदूरों की मौत, 56 घायल

मध्य प्रदेश के गुना जिले में बस और ट्रक के बीच हुई टक्कर में आठ मजदूरों की मौत हो गई है, वहीं 56 लोग घायल हुए हैं। पुलिस नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात को केंट थाना क्षेत्र में वायपास पर महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश की ओर जा रहे ट्रक और विपरीत दिशा से आ रही बस के बीच आमने-सामने की टक्कर हो गई। पुलिस ने कहा, "हादसे में आठ मजदूरों की मौत हो गई है और 56 घायल हुए हैं, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है।" गुना कलेक्टर एस. विश्वनाथ ने भी हादसे में आठ लोगों के मारे जाने की पुष्टि कर कहा कि ट्रक में भी मजदूर सवार थे। सूत्रों का कहना है कि ट्रक में बड़ी संख्या में मजदूर सवार थे और इस हादसे में जिन लोगों मौत हुई है और जो घायल हुए हैं उनमें से अधिकांश ट्रक सवार ही थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement