Thursday, April 18, 2024
Advertisement

ठंड से खानाबदोश परिवार के 2 बच्चों की मौत, अस्थायी शिविरि में जाने से कर दिया था इनकार

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में कड़ाके की सर्दी की वजह से एक खानाबदोश परिवार के दो बच्चों की मौत हो गई। परिवार ने अपने तम्बू से अस्थायी शिविरि में जाने से इनकार कर दिया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 18, 2021 22:47 IST
ठंड से खानाबदोश परिवार के 2 बच्चों की मौत- India TV Hindi
Image Source : PTI ठंड से खानाबदोश परिवार के 2 बच्चों की मौत

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में कड़ाके की सर्दी की वजह से एक खानाबदोश परिवार के दो बच्चों की मौत हो गई। परिवार ने अपने तम्बू से अस्थायी शिविरि में जाने से इनकार कर दिया था। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परिवार कुलगाम के ब्रीम्मर में तंबू में रह रहा था और कड़ाके की सर्दी की वजह से जुबैर अहमद के 10 वर्षीय बच्चे साहिल और छह साल की शाजिया की मौत हो गई। 

अधिकारियों ने बताया कि अहमद जम्मू संभाग के रियासी जिले का खानाबदोश है। स्थानीय प्रशासन ने खानाबदोश परिवारों को एक स्कूल के अस्थायी शिविर में रहने के लिए कहा था लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया। कश्मीर घाटी के हिमस्खनल संभावित क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों और खानाबदोश लोगों के लिए सरकार ने कई अस्थायी आश्रय स्थल तैयार किए हैं।

कश्मीर में ठंड से मामूली सी राहत

कश्मीर के अधिकतर स्थानों पर रविवार को न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं लोगों को शीत लहर से राहत नहीं मिली क्योंकि घाटी में पारा जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे ही रहा। मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के 22 जनवरी से कुछ दिन के लिए केन्द्र शासित प्रदेश को प्रभावित करने का अनुमान है। इस महीने की शुरुआत में भारी बर्फबारी के बाद से ही कश्मीर घाटी में शीत लहर का प्रकोप जारी है। 

भीषण सर्दी के कारण डल झील सहित यहां कई इलाकों में पानी के स्रोत भी जम रहे हैं। रात में अब भी तामपान शून्य से कई डिग्री नीचे दर्ज किया जा रहा है। गुलमर्ग के स्की-रिज़ार्ट को छोड़कर रविवार रात को घाटी में ठंड की स्थिति में मामूली सुधार जरूर था। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में कल रात तापमान शून्य से नीचे 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.8 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में शून्य से नीचे 8.3 डिग्री सेल्सियस और कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.9 डिग्री सेल्सियय दर्ज किया गया था। गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का 'चिल्ला कलां' का दौर चल रहा है। इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और सर्दी का आलम यह रहता है कि जल आपूर्ति वाली लाइनों तक में पानी जम जाता है। यह 21 दिसम्बर से शुरू हुआ है और 31 जनवरी को समाप्त होगा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement