Friday, April 19, 2024
Advertisement

मुसलमान करता है भगवान की पूजा, बनवाया मंदिर

सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील दक्षिण कन्नड़ के मुल्की के निकट कवाथारू गांव में एक मुस्लिम व्यक्ति कोरागज्जा मंदिर में कई वर्षों से पूजा-अर्चना करता आ रहा है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 04, 2021 16:50 IST
मुसलमान करता है भगवान की पूजा, बनवाया मंदिर (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : PTI मुसलमान करता है भगवान की पूजा, बनवाया मंदिर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मंगलुरु (कर्नाटक): सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील दक्षिण कन्नड़ के मुल्की के निकट कवाथारू गांव में एक मुस्लिम व्यक्ति कोरागज्जा मंदिर में कई वर्षों से पूजा-अर्चना करता आ रहा है। उसने यह मंदिर अपने घर के निकट ही स्थापित किया है। मूल रूप से केरल के पलक्कड़ जिले के चिट्टालानचेरी के रहने वाले 65 वर्षीय पी कासिम तीन दशक पहले मुल्की आ गए थे। 

कासिम ने बताया कि जब वह जीवन में दिक्कतों का सामना कर रहे थे तो उन्होंने एक पुजारी से संपर्क किया था और उन्हीं की सलाह पर उन्होंने कोरगज्जा मंदिर स्थापित की। तुलुनाडु क्षेत्र में शिव का एक रूप मानेजाने वाले कोरगज्जा भगवान की पूजा होती है। पुजारी ने बताया कि उनसे पहले संबंधित मकान में रह रहे लोग कोरगज्जा की पूजा करते थे। 

इनके बारे में लोगों का विश्वास है कि यह भगवान उनकी परेशानियों को दूर करते हुए उनकी इच्छाओं की पूर्ति करते हैं। इसके बाद उन्होंने घर के निकट एक स्थान देखकर मंदिर बना लिया। उन्होंने बताया कि गांव में अलग-अलग धर्मों को मानने वाले करीब 50 लोग यहां प्रार्थना करने के लिए आते हैं। 

कासिम यहां पूजा-अर्चना करते हैं और खास पूजा या अवसर पर चंदन की लेई प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं में बांटते हैं। कासिम ने बताया कि जैसे ही उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू की, उन्होंने मांसाहारी भोजन का त्याग कर दिया। 

उन्होंने कहा कि कोरगज्जा के ‘दर्शन’ होने के बाद उन्होंने मस्जिद जाना बंद कर दिया। हालांकि, उनके बच्चे मस्जिद जाते हैं लेकिन उनका कोरगज्जा में भी बड़ा विश्वास है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement