Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इस रेलवे स्टेशन का आधा हिस्सा महाराष्ट्र में तो आधा गुजरात में है, रेल मंत्री ने किया ट्विट

क्या आपको पता है कि देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जो दो राज्यों में स्थित है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस खास रेलवे स्टेशन को लेकर ट्विट भी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 05, 2020 16:17 IST
Navapur Railway Station Is Located In Two States - India TV Hindi
Image Source : @PIYUSHGOYAL Navapur Railway Station Is Located In Two States 

नई दिल्ली। क्या आपको पता है कि देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जो दो राज्यों में स्थित है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस खास रेलवे स्टेशन को लेकर ट्विट भी किया है। दरअसल, #KyaAapJanteHai के साथ रेल मंत्री ने ट्टिट कर लिखा है कि 'देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जो दो राज्यों में स्थित है? सूरत-भुसावल लाइन पर नवापुर एक ऐसा स्टेशन है, जहां स्टेशन के बीचो-बीच दो राज्यों की सीमाएं लगती हैं। इसलिये इस स्टेशन का आधा भाग गुजरात में, तो शेष आधा महाराष्ट्र में है।'

महाराष्ट्र में नवापुर रेलवे स्टेशन है जो दो राज्यों में विभाजित है। इसका मतलब है कि इस स्टेशन का आधा हिस्सा महाराष्ट्र में और आधा गुजरात में आता है। नवापुर भारतीय राज्य महाराष्ट्र में नंदुरबार जिले का एक छोटा सा शहर है। नवापुर पंचायत शहर का प्रबंधन करती है। इस शहर से होकर गुजरने वाली रेलवे लाइन गुजरात तक जाती हैं। जैसा कि नवापुर रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र-गुजरात सीमा पर है, इसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र की सीमा पर है और आधा गुजरात की सीमा पर है।  

बता दें कि, नवापुर रेलवे स्टेशन दो राज्यों के बीच स्थित है, लेकिन यह भारत का एकमात्र स्टेशन नहीं है। राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा पर भवानीमंडी नामक एक रेलवे स्टेशन भी है। इस स्टेशन का आधा हिस्सा राजस्थान में और आधा मध्य प्रदेश में है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement