Friday, April 26, 2024
Advertisement

नवजोत सिंह सिद्धू ने बिजली मुद्दे पर दिल्ली की आप सरकार की आलोचना की

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने उच्चतम न्यायालय में दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार की एक याचिका को लेकर शनिवार को उसकी आलोचना की।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: July 10, 2021 22:31 IST
नवजोत सिंह सिद्धू ने बिजली मुद्दे पर दिल्ली की आप सरकार की आलोचना की- India TV Hindi
Image Source : PTI नवजोत सिंह सिद्धू ने बिजली मुद्दे पर दिल्ली की आप सरकार की आलोचना की

चंडीगढ़: कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने उच्चतम न्यायालय में दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार की एक याचिका को लेकर शनिवार को उसकी आलोचना की। याचिका के जरिए तीन राज्यों में 10 ताप विद्युत संयंत्रों को बंद करने के लिए न्यायालय से निर्देश देने का अनुरोध किया गया था, हालांकि बाद में यह याचिका वापस ले ली गई। भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल ने भी याचिका को लेकर आप की आलोचना की है तथा उस पर पंजाब के हितों के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया।

दिल्ली सरकार ने शीर्ष न्यायालय से उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में कोयला चालित 10 ताप विद्युत संयंत्रों को फौरन संचालन बंद करने के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया था। हालांकि, उसने यह याचिका शुक्रवार को वापस ले ली थी। दरअसल, ये ताप विद्युत संयंत्र राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के लिए बहुत हद तक कथित तौर पर जिम्मेदार हैं। आप ने हानिकारक उत्सर्जन घटाने के लिए इन संयंत्रों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी स्थापित किये जाने तक उनका संचालन रोकने के लिए निर्देश देने का न्यायालय से अनुरोध किया था।

राज्य में पिछले कुछ दिनों से बिजली का मुद्दा उठा रहे सिद्धू ने आरोप लगाया कि दिल्ली की आप सरकार चाहती है कि पंजाब में बिजली संकट के बीच ताप विद्युत संयंत्र बंद कर दिये जाएं। क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू ने ट्वीट किया, ‘‘पंजाब का विनाश करने पर आमादा ताकतें आज स्पष्ट रूप से दिख रही है। दिल्ली सरकार चाहती है कि पंजाब की जीवनरेखा, हमारे ताप विद्युत संयंत्र बिजली संकट के बीच बंद कर दिये जाएं ताकि पंजाबवासी इस चिलचिलाती गर्मी में असहाय हो जाएं और हमारे किसान धान रोपाई के मौसम में परेशान हों।’’

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुग ने दिल्ली को बचाने के बहाने पंजाब में ताप विद्युत संयंत्रों को बंद करने की कोशिश करने को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आलोचना की। उन्होंने एक बयान में कहा कि केजरीवाल ने हमेशा ही पंजाब के हितों के खिलाफ साजिश की है और अब वह राज्य को बर्बाद करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार के इस कदम को सिर्फ जघन्य और आपराधिक करार दिया जा सकता है। वहीं, शिअद के वरिष्ठ नेता दलजीत सिंह चीमा ने केजरीवाल पर याचिका दायर कर पंजाब के लोगों के साथ विश्वासघात करने का आरेाप लगाया। उन्होंने दावा किया कि यह राज्य में बिजली संकट को बदतर करने की बड़ी साजिश है।

गौरतलब है कि पंजाब अभूतपूर्व बिजली संकट का सामना कर रहा है। शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली कटौती की जा रही है और वोल्टेज भी घट-बढ़ रहा है। कांग्रेस विधायक सिद्धू ने एक अन्य ट्वीट में बादल परिवार पंजाब में शिअद-भाजपा शासन के दौरान बिजली खरीद समझौतों पर हस्ताक्षर करने का आरोप लगाया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement