1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कश्मीर में जैश आतंकियों और अलगाववादियों के 11 ठिकानों पर NIA के छापे

कश्मीर में जैश आतंकियों और अलगाववादियों के 11 ठिकानों पर NIA के छापे

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को कहा कि उसने पुलवामा आतंकवादी हमले व आतंकी फंडिंग के संबंध में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) आतंकवादियों व अलगाववादी नेताओं के 11 ठिकानों पर छापे मारे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 27, 2019 17:47 IST
NIA- India TV Hindi
NIA

नई दिल्ली/श्रीनगर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को कहा कि उसने पुलवामा आतंकवादी हमले व आतंकी फंडिंग के संबंध में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) आतंकवादियों व अलगाववादी नेताओं के 11 ठिकानों पर छापे मारे। दिल्ली में एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिन लोगों के घरों की तलाशी ली गई, उनमें जेईएम के मुदस्सिर अहमद खान व सज्जाद भट शामिल हैं।

एजेंसी ने कहा कि भट ने जेईएम के आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार को अपनी मारुति इको कार मुहैया कराई थी। डार ने 14 फरवरी के आत्मघाती हमले को अंजाम दिया, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए।

अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के त्राल, अवंतीपोरा व पुलवामा इलाकों में जेईएम के सक्रिय कार्यकर्ताओं के घरों की भी तलाशी ली गई, जिसमें डायरी व आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई। एनआईए ने पुलवामा आतंकवादी हमले की जांच के लिए 20 फरवरी को एक मामला दर्ज किया।

एनआईए ने मई 2017 में दर्ज किए गए आतंकी फंडिग के एक मामले के संबंध में दक्षिण कश्मीर के तीन अलगाववादी नेताओं के घरों की भी तलाशी ली। इन नेताओं में मोहम्मद शबान डार, शौकत मौलवी व यास्मीन रजा शामिल हैं। उन्होंने कहा, "हमने घरों से आतंकवादी फंडिंग, कोडेड संदेश व जिहादी साहित्य से जुड़े दस्तावेज जब्त किए।"

इसमें पुलिस व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने एनआईए को सहयोग किया। इसी तरह की छापेमारी मंगलवार को भी सात जगहों पर की गई। इसमें अलगाववादी नेताओं यासीन मलिक, शब्बीर शाह, मीरवाइज उमर फारूक, मोहम्मद अशरफ खान, मसरत आलम, जफर अकबर भट व नसीम गिलानी के आवास शामिल हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X