Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बिहार: बर्ड फ्लू के कारण नवादा के एक पोल्ट्री फार्म में मारी गईं 9 हजार मुर्गियां

बिहार में नवादा जिला के राजहत गांव स्थित एक निजी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के कारण नौ हजार मुर्गियों को मार दिया गया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 24, 2020 22:22 IST
बिहार: बर्ड फ्लू के...- India TV Hindi
बिहार: बर्ड फ्लू के कारण नवादा के एक पोल्ट्री फार्म में मारी गईं 9 हजार मुर्गियां

पटना: बिहार में नवादा जिला के राजहत गांव स्थित एक निजी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के कारण नौ हजार मुर्गियों को मार दिया गया है। पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सहायक निदेशक डॉ. दिवाकर प्रसाद ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नवादा जिला के अकबरपुर प्रखण्ड के राजहत गांव स्थित एक निजी पॉल्ट्री फार्म में पटना से विशेष टीम भेजकर वहां सभी लगभग नौ हजार मुर्गियों को मार दिया गया तथा इसके एक किलोमीटर के क्षेत्र को संक्रमणमुक्त भी किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में अगले तीन माह तक मुर्गीपालन पर रोक रहेगी। दिवाकर ने बताया कि राज्य में अन्य किसी स्थान से बर्ड फ्लू के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। इसलिए आम लोगों को इससे चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है तथा अंडा एवं मांस सेवन को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि कृषि, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री प्रेम कुमार ने पशुपालन विभाग के सभी जिलास्तरीय एवं प्रमंडल स्तरीय पदाधिकारियों को स्थिति पर सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

दिवाकर ने बताया कि पशुओं एवं पक्षियों में किसी भी तरह के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के उद्देश्य से पूरे राज्य से एहतियातन नमूने एकत्र कर उनकी जांच कराई जा रही है। अभी तक 1841 नमूने जांच के लिये प्रयोगशालाओं में भेजे गए हैं। उनमें से 640 नमूनों की रिपोर्ट मिल गयी है। राजहत गांव स्थित उक्त पोल्ट्री फार्म की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement