Thursday, March 28, 2024
Advertisement

NSA अजित डोवल की माइक पॉम्पियो और मार्क एस्पर से मुलाकात, रणनीतिक महत्व के कई मुद्दों और चुनौतियों पर बात

NSA अजीत डोभाल ने मंगलवार सबुह साउथ ब्लॉक में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एंड्रयू के साथ मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 27, 2020 11:40 IST
NSA Ajit Doval meeting with US Secy of State Mike Pompeo...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NSA Ajit Doval meeting with US Secy of State Mike Pompeo and US Secy of Defense Mark Esper, at South Block

NSA अजीत डोभाल ने मंगलवार सबुह साउथ ब्लॉक में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एंड्रयू के साथ मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक महत्व के कई मुद्दों और चुनौतियों पर चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी क्षेत्रों में क्षमताओं का निर्माण करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। ताकि एक सुरक्षित, स्थिर और नियम आधारित क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा वातावरण सुनिश्चित हो सके।

इस बीच भारत और अमेरिका के बीच 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता हैदराबाद हाऊस में चल रही है। इस वार्ता में अमेरिका की ओर से अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर शामिल हैं जबकि भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश सचिव एस. जशंकर शामिल हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक हैदराबाद हाऊस में दोनों देशों के बीच यह बैठक चल रही है।

इससे पहले हैदराबाद हाऊस में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने हैदराबाद हाउस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की। इस वार्ता में दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री आपस में कई विषयों पर चर्चा और मंथन करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच सुरक्षा, विदेश नीति से जुड़े कई बड़े मसलों पर मंथन के बाद कुछ फैसला लिया जा सकता है। हैदराबाद हाऊस में वार्ता से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने आज नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement