Friday, March 29, 2024
Advertisement

7 सितंबर को सिर्फ येलो लाइन और गुरुग्राम मेट्रो सेवा होगी शुरू, जानिए अन्य रूट्स पर कब चलेगी दिल्ली मेट्रो

केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज अनलॉक 4.0 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत एसओपी और गाइडलाइन जारी किया। मेट्रो की सभी लाइनें एकसाथ नहीं खोली चाएंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 02, 2020 23:51 IST
Only Yellow Line and Gurugram Metro services will be started on September 7, know when Delhi Metro w- India TV Hindi
Image Source : PTI Only Yellow Line and Gurugram Metro services will be started on September 7, know when Delhi Metro will run on other routes

नई दिल्ली: अनलॉक 4.0 में संचालन की अनुमति मिलने के बाद दिल्ली सहित पूरे देश में मेट्रो सात सितंबर को पटरी पर फिर से दौड़ते हुए नजर आएगी। केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज अनलॉक 4.0 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत एसओपी और गाइडलाइन जारी किया। मेट्रो की सभी लाइनें एकसाथ नहीं खोली चाएंगी। इसे चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि सितंबर में मेट्रो का संचालन नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले करीब पांच महीने से पूरे देश में मेट्रो सेवा बंद है।

केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कोविड-19 महामारी के बीच मेट्रो सेवा पुन:बहाल करने को लेकर मानक संचालन प्रक्रिया जारी की , यात्रा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य किया। जिन स्टेशनों पर लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते नहीं पाए गए, वहां मेट्रो ट्रेनें नहीं रुकेंगी। पालियों सुबह 7 से 11 और दोपहर बाद 4 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होंगी। 12 सितंबर से सामान्य संचालन शुरू हो जाएगा।

मेट्रो की येलो लाइन, समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर, सात सिंतबर से चालू हो जाएगी। कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित मेट्रो स्टेशन, सेवा बहाल होने के बावजूद बंद रहेंगे। एक से ज्यादा रूट वाले मेट्रो नेटवर्क को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन शुरू कर देना चाहिए ताकि सभी लाइनें 12 सितंबर तक चालू हो जाएं। 

  1. दूसरे चरण यानि 9 सितंबर को द्वारका से नोएडा और वैशाली के बीच चलने वाली ब्लू लाइन मेट्रो सेवा शुरू होगी। 
  2. 9 सितंबर को ही मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच चलने वाली मेट्रो सेवा भी शुरू होगी। 
  3. तीसरे चरण यानि 10 सितंबर को ग्रीन लाइन और वायलट लाइन सेवा भी शुरू हो जाएगी।
  4. 12 सितंबर से सभी मेट्रो सेवाएं चालू रहेंगी और समय सुबह 6 बजे से लेकर रात को 11 बजे के बीच का होगा।
  5. 7 से 11 सितंबर के बीच मेट्रो सेवा का समय सुबह 7-11 बजे के बीच और शाम को 4 से  बजे के बीच रहेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement