Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर सैनिकों की तादाद बढ़ाई, जानिए किस इलाके में तैनात हैं कितने सैनिक

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अपनी सेना को जमा करना शुरू कर दिया है और रावलपिंडी स्थित सैन्य मुख्यालय के ऑर्डर का इंतजार किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 18, 2019 18:01 IST
Pakistan, troops,Line of Control- India TV Hindi
Pakistan increases troops along the Line of Control

नई दिल्ली:  पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अपनी सेना को जमा करना शुरू कर दिया है और रावलपिंडी स्थित सैन्य मुख्यालय के ऑर्डर का इंतजार किया जा रहा है। इंडिया टीवी संवाददाता मनीष कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक अगले ढाई सौ घंटे बहुत अहम होने जा रहे है, क्योंकि ये वो वक़्त है जिसमें पाकिस्तान ऐसा माहौल बना रहा है कि किसी भी पल जंग हो सकती है।

पहले चरण में पाकिस्तान ने एक ब्रिगेड...यानी क़रीब 3 हज़ार सैनिकों को पुंछ की दूसरी तरफ़ कोटली और बाघ इलाक़े में तैनात किया है। इनका मक़सद आतंकवादियों की घुसपैठ में मदद करना है...साथ में ऐसे लॉन्च पैड तैयार करना है...जहां से और आतंकवादियों को घुसपैठ के लिये तैयार किया जाये। भारत और पाकिस्तान के बीच 2240 किलोमीटर लंबी जमीनी सरहद है..जबकि 740 किलोमीटर LOC यानी नियंत्रण रेखा है। 

भारतीय सेना के उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टि. जनरल रणबीर सिंह ने कहा, 'पाकिस्तानी सेना जो LoC के ऊपर तैनात है, उधर कुछ अतिरिक्त दस्ते आये हैं, सेना की कुछनई टुकड़ियां आई हैं, हम भी इन रिपोर्ट को बहुतग़ौर से देख रहे हैं, कोई भी वो कार्रवाई करते हैं तो हम उसके लिये तैयार हैं।'

बताया ये भी जा रहा है पाकिस्तान का फोकस पुंछ की दूसरी तरफ़ दाना और बाघ सेक्टर में है, क्योंकि लॉजिस्टिक और रणनीतिक लिहाज़ से ये इलाका बेहद अहम हैं। टैंकों के साथ तोप भी इस इलाकों में पहुंचाई जा रही हैं। सबसे ज़्यादा बड़ी तोपों  को बाघ और लीपा सेक्टर में भी इकट्ठा किया जा रहा है। पाकिस्तान की सेना में 9 कोर हैं। और उसने सबसे बड़ी 10वीं कोर अपने क़ब्ज़े वाले कश्मीर के दक्षिणी हिस्से के लिये तैनात की हुई हैं। 10वीं कोर के तहत 5 बड़ी डिवीज़न आती हैं।

कहां कितनी तादाद में तैनात हैं पाक सैनिक

  • पाकिस्तान आर्मी की 10वीं कोर के तहत 5 डिवीज़न PoK और आसपास ही तैनात हैं।
  • रावलपिंडी ज़िले के 'मरी' इलाक़े में तैनात 12वीं Infantry Division पाकिस्तान की सबसे बड़ी फॉर्मेशन है....और इसमें क़रीब 30 हज़ार सैनिक हैं
  • 12वीं Infantry Division के तहत 6 इंफैंट्री ब्रिगेड और एक आर्टीलेरी यानी एक तोप ब्रिगेड आती हैं
  • पाकिस्तान की 19वीं Infantry Division ...PoK के मंगला इलाक़े में तैनात है। मंगला कोर में 70 हज़ार से भी ज़्यादा सैनिक हैं।
  • इस वक़्त 19वीं Infantry Division में ही सैनिकों की तादाद बढ़ाई जा रही है...
  • अभी इस डिवीज़न के तहत कोटली में ही 3 ब्रिगेड तैनात हैं। यानी क़रीब 15 हज़ार सैनिक PoK में राजौरी के दूसरी तरफ़ मोर्चे पर हैं।
  • यहां पाकिस्तान की सेना ने 10 Observation Point बनाए हुए हैं।
  • पाकिस्तान के पंजाब के झेलम से ऑपरेट करने वाली 23वीं Infantry Division का मुख्यालय इस्लामाबाद से सिर्फ़ 30 किलोमीटर दूर है
  • पाकिस्तान ने LoC के क़रीब 18 ब्रिगेड तैनात की हुई हैं, 18 ब्रिगेड का मतलब क़रीब 70 हज़ार सैनिक।
  • बाक़ी के 60 हज़ार सैनिक अलग-अलग फॉर्मेशन में LoC से 30 से 50 किलोमीटर के दायरे में तैनात हैं।
  • वहीं 10वीं कोर के तहत आने वाली FCNA यानी Force Command Northern Areas में 10 हज़ार सै ज़्यादा सैनिक हैं। ये सैनिक गिलगित बाल्टिस्तान में तैनात हैं।

 

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement