Friday, April 26, 2024
Advertisement

मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर बने 'अंडरवर्ल्ड स्पेशलिस्ट' परमबीर सिंह, लेंगे संजय बर्वे की जगह

मुंबई का पुलिस कमिश्नर बनने से पहले 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो (ACB) के महानिदेशक के तौर पर तैनात थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 29, 2020 13:59 IST
who is parambir singh, Parambir Singh, Mumbai Police Commissioner, Mumbai Police- India TV Hindi
Parambir Singh appointed new Mumbai Police Commissioner | PTI File

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को परमबीर सिंह को बतौर मुंबई पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया है। मुंबई का पुलिस कमिश्नर बनने से पहले 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो (ACB) के महानिदेशक के तौर पर तैनात थे। परमबीर सिंह अपने 32 साल के करियर में मुंबई के कई जोन के DCP का पद संभाल चुके हैं। सिंह ने संजय बर्वे की जगह ली है जो शनिवार को सेवानिवृत्त हुए। परमबीर सिंह को मुंबई पुलिस कमिश्नर की दौड़ में पहले ही सबसे ऊपर माना जा रहा था।

मालेगांव ब्लास्ट की जांच को आगे बढ़ाया

तेज तर्रार अफसर माने जाने वाले परमबीर सिंह को अंडरवर्ल्ड के नेटवर्क की गहरी जानकारी है। इससे पहले वह ठाणे के पुलिस कमिश्नर भी रह चुके हैं। सितंबर 2017 में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर की गिरफ्तारी के वक्त परमबीर सिंह ही ठाणे के पुलिस कमिश्नर थे। बता दें कि परमबीर सिंह मालेगांव ब्लास्ट की जांच को लेकर चर्चा में आए थे। मालेगांव ब्लास्ट की साजिश के आरोप में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को एटीएस ने गिरफ्तार किया था। परमबीर सिंह के दिशा-निर्देश में ही मामले की जांच आगे बढ़ी।

अंडरवर्ल्ड की कमर तोड़ने में रही भूमिका
मुंबई में अंडरवर्ल्ड की कमर तोड़ने वालों में भी परमबीर सिंह का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। 90 के दशक में मुंबई पुलिस ने जॉइंट कमिश्नर अरविंद इनामदार के निर्देशन में स्पेशल ऑपरेशन स्क्वॉड या SOS का गठन किया था। परमबीर सिंह इस स्क्वॉड के पहले डीसीपी थे। SOS ने मुंबई पुलिस के इतिहास में सबसे ज्यादा एनकाउंटर किए और अंडरवर्ल्ड की कमर तोड़कर रख दी थी। अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल करने वाले परमबीर सिंह ने पुणे में नक्सली समर्थकों के नेटवर्क का भी खुलासा किया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement