Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पटना मेट्रो का काम DMRC को सौंपा जाएगा, बिहार कैबिनेट ने दी मंजूरी

बिहार मंत्रिपरिषद ने पटना मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम चरण में दो कॉरिडोर का कार्य दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को सौंपे जाने की मंगलवार को स्वीकृति प्रदान कर दी। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 03, 2019 21:34 IST
Patna Metro- India TV Hindi
Patna Metro

पटना: बिहार मंत्रिपरिषद ने पटना मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम चरण में दो कॉरिडोर का कार्य दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को सौंपे जाने की मंगलवार को स्वीकृति प्रदान कर दी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने पटना मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम चरण में दो कॉरिडोर का कार्य डीएमआरसी को सौंपे जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

उन्होंने बताया कि 482.87 करोड़ रुपये की लागत वाले इस कार्य की निविदा प्रक्रिया इस वर्ष के अंत तक पूर्ण कर कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। यह परियोजना पांच वर्षों में पूर्ण होगी तथा तीन वर्ष के अंदर प्राथमिकता स्तर पर मेट्रो सेवा प्रारंभ हो जाना प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के बेगूसराय जिले के बरौनी में आयोजित एक समारोह के दौरान 17 फरवरी 2019 को बहुप्रतीक्षित पटना मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी थी। 

बिहार मंत्रिपरिषद ने 9 अक्टूबर 2018 को पटना में मेट्रो रेल चालू करने के लिए मंजूरी दी थी और इसकी "विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर)" अनुमोदन के लिए केंद्र सरकार को भेजी थी। पटना मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम चरण में कार्यान्वित किए जाने वाले दो कॉरिडोर में से पहला कॉरिडोर सगुना मोड़-बेली रोड—पटना जंक्शन-मीठापुर बस स्टैंड के बीच का, जबकि दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से पटना-गया रोड पर प्रस्तावित बैरिया बस स्टैंड के बीच का है। उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद की आज की बैठक के दौरान कुल 15 एजेंडों पर निर्णय लिया गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement