1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जानिए कब घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, बीजेपी सांसद ने दी जानकारी

जानिए कब घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, बीजेपी सांसद ने दी जानकारी

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है जिससे पेट्रोल, डीज़ल के दाम में बढ़ोतरी हुई है। भारत सरकार प्रयास कर रही है और खाड़ी के देशों से वार्ता चल रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 20, 2021 17:33 IST
जानिए कब घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जानिए कब घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

नई दिल्ली। बीजेपी राज्यसभा सांसद और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें कब कम होंगी इसकी जानकारी दी है। सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है जिससे पेट्रोल, डीज़ल के दाम में बढ़ोतरी हुई है। भारत सरकार प्रयास कर रही है और खाड़ी के देशों से वार्ता चल रही है। खाड़ी के देशों में तेल का उत्पादन बढ़ेगा तो फिर से तेल की कीमतों में गिरावट होगी। सुशील मोदी ने कहा कि खाड़ी देशों में कच्चे तेल की कीमत 62 डॉलर प्रति बैरल हो जाने की वजह से भारत में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। केंद्र सरकार दाम को कम करने की कोशिश कर रही है।

लगातार 12 दिन से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि, पिछले 12 दिन से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है जिसका सीधा असम आम आदमी पर पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से खाने-पीने का सामान महंगा हो रहा है। फिलहाल सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर कोई राहत मिलती नहीं दिख रही। दिल्ली में आज (20 फरवरी) पेट्रोल 39 पैसे महंगा होकर 90.58 रुपए प्रति लीटर हो गया है, जो कि एक नया रिकॉर्ड है। वहीं दिल्ली में डीजल 80.97 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही ये बात

पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) की बढ़ती कीमतों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने चेन्नई में शनिवार को कहा कि 'OPEC देशों ने उत्पादन का जो अनुमान लगाया था वह भी नीचे आने की संभावना है जो फिर से चिंता बढ़ा रहा है। तेल के दाम पर सरकार का नियंत्रण नहीं है इसे तकनीकी तौर पर मुक्त कर दिया गया है तेल कंपनियां कच्चा तेल आयात करती हैं , रिफाइन करती हैं और बेचती हैं।'

ये भी पढ़ें: Toolkit Case: दिशा रवि की जमानत पर मंगलवार को आएगा फैसला, कोर्ट में सुनवाई पूरी

तेल की बढ़ती कीमत पर सियासी तकरार

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस मोदी सरकार को लगातार घेरने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस का कहना है कि जब 2014 में कच्चा तेल 108 डॉलर प्रति बैरल था तब भी पेट्रोल की कीमत 71 रुपये के करीब थीं और आज जब कच्चा तेल 65 डॉलर प्रति बैरल के नीचे है तो पेट्रोल डीजल की कीमत रोजाना रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। इसी पर कांग्रेस ने देशव्यापी मुहिम शुरू करने की योजना बनाई है जिसके तहत बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस पूरे देश में प्रदर्शन करेगी। सपा के प्रमुख अखिलेश यादव ने BJP पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा कि जिस समय पेट्रोल-डीजल महंगा हो जाता है, उसी समय महंगाई बढ़ जाती है। महंगाई बढ़ाकर इन्होंने पूरे मध्यम वर्ग, गरीब, किसान, नौजवान सबके ऊपर भार डाला है। BJP ने इतनी महंगाई कर दी कि गरीब ये सोच रहा है कि हम बचाएं क्या..खाएं क्या? और वो तर्क दे रहे हैं कि इससे देश बनेगा।

ये भी पढ़ें: 

अखिलेश यादव ने योगी आदित्यानाथ को लेकर कही ये बड़ी बात, महंगाई-नौकरियों पर साधा निशाना

मुलायम सिंह की बहू अपर्णा यादव ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिए 11 लाख, परिवार को लेकर कही बड़ी बात

मजबूत आर्थिक वृद्धि के लिए केंद्र और राज्यों का मिलकर काम करना जरूरी: मोदी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X