Friday, March 29, 2024
Advertisement

8.55 करोड़ किसानों के खाते में पहुंचे 2000-2000 रुपए, PM मोदी ने जारी की छठी किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपए की वित्तीय सुविधा की शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 09, 2020 13:11 IST
किसानों को PM मोदी का तोहफा, लॉन्‍च की 1 लाख करोड़ रुपए की योजना- India TV Hindi
Image Source : PTI किसानों को PM मोदी का तोहफा, लॉन्‍च की 1 लाख करोड़ रुपए की योजना

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस कोष से फसल की कटाई के बाद उसके प्रबंधन की समस्या को हल करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 8.5 करोड़ से अधिक किसानों को 17,100 करोड़ रुपये की राशि भी जारी की। 

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस कार्यक्रम में शामिल थे। मंत्रिमंडल ने एक लाख करोड़ रुपये के ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत वित्तपोषण सुविधा के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना को मंजूरी दे दी है। यह कोष ‘कटाई बाद फसल प्रबंधन अवसंरचना’ और ‘सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों’ जैसे कि कोल्ड स्टोरेज, संग्रह केंद्रों, प्रसंस्करण इकाइयों, इत्‍यादि के सृजन को उत्प्रेरित करेगा। सरकार का मानना है कि ये परिसंपत्तियां किसानों को अपनी उपज का अधिक मूल्य प्राप्त करने में सक्षम करेंगी।

दरअसल, इन परिसंपत्तियों की बदौलत किसान अपनी उपज का भंडारण करने एवं ऊंचे मूल्यों पर बिक्री करने, बर्बादी को कम करने, और प्रसंस्करण एवं मूल्यवर्धन में वृद्धि करने में समर्थ हो सकेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किसानों को संबोधित करते हुए मोदी ने उनकी जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से पहले और लॉकडाउन के दौरान किसानों ने काफी मेहनत की है। यही वजह है कि आज देश में खाद्य सामग्री की पर्याप्त आपूर्ति सुगमता से हो रही है।

उन्होंने किसानों से कहा कि वे इस महामारी के दौरान मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करें। मोदी ने कहा कि कृषि से संबंधित हालिया दो अध्यादेशों से किसानों को मंडी के बाहर अपनी उपज बेचने के लिए नए बाजार अवसर उपलब्ध होंगे। साथ ही प्रधानमंत्री ने किसान रेल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि किसान रेल की वजह से अब किसानों को अपनी उपज को औने-पौने दाम पर बेचने के लिए मजबूर नहीं होनी पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का नेटवर्क बना रही है। इसके तहत 350 कृषि स्टार्टअप का वित्तपोषण किया जाएगा। 

वहीं, इस दौरान पीएम मोदी ने पीएम-किसान की छठी किस्त के तहत 8.5 करोड़ से भी अधिक किसानों को 17,100 करोड़ रुपये की राशि जारी की। इसके तहत किसानों को हर साल दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में कुल छह हजार रुपये की सहायता दी जाती है। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में डाली जाती है। दिसंबर, 2018 को शुरू की गई पीएम-किसान योजना के तहत 9.9 करोड़ से भी अधिक किसानों को 75,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का प्रत्यक्ष नकद लाभ प्रदान किया गया है। 

इसने किसानों को अपनी कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने-अपने परिवारों को आवश्‍यक सहारा देने में सक्षम बनाया है। सरकार का कहना है कि लॉकडाउन अवधि के दौरान किसानों की सहायता के लिए लगभग 22,000 करोड़ रुपये जारी किए गए।

Latest India News

PM Modi Video conferencing

Auto Refresh
Refresh
  • 11:21 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एग्रीकल्‍चर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपए की वित्‍तीय सुविधा की शुरुआत वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये की।

  • 11:11 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    8.55 करोड़ किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 6ठी किश्त के तौर पर 2000-2000 रुपए ट्रांस्फर

  • 10:44 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    उन्होंने कहा, "इस कार्यक्रम में ‘पीएम-किसान योजना’ के अंतर्गत सहायता राशि की छठी किस्त भी जारी की जाएगी। 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। कोविड-19 महामारी के दौरान यह योजना किसानों के लिए बहुत मददगार साबित हो रही है।"

  • 10:43 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी ने कहा, "सभी देशवासियों को, विशेष रूप से किसान भाई-बहनों को बलराम जयंती की, हलछठ, और दाऊ जन्मोत्सव की शुभकामनाएं। इस खास दिन पर सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा की शुरुआत करूंगा।"

  • 10:42 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम कार्यालय का ट्वीट

  • 10:40 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    पीएम मोदी की इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के कार्यक्रम से लाखों किसान, सहकारी समितियां और देशभर से लाखों नागरिक जुड़ेंगे।

  • 10:39 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    आज प्रधानमंत्री मोदी पीएम किसान योजना के अंतर्गत 8.5 किसानों के लिए 2000 रुपए की छठी किस्‍त के तौर पर 17,000 करोड़ राशि को भी जारी करेंगे। 

  • 10:39 AM (IST) Posted by Lakshya Rana

    11 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एग्रीकल्‍चर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपए की वित्‍तीय सुविधा की शुरुआत करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement