Friday, May 17, 2024
Advertisement

G 20 Summit: पीएम मोदी जी-20 के 16वें शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री मोदी कोविड-19 महामारी फैलने के बाद वह पहली बार किसी शिखर सम्मेलन में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे। पीएम मोदी रोम में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 07, 2021 23:35 IST
G 20 Summit: पीएम मोदी जी-20 के 16वें शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा- India TV Hindi
Image Source : PTI G 20 Summit: पीएम मोदी जी-20 के 16वें शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

रोम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 देशों के समूह के 16वें शिखर सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं। पीएम मोदी जी-20 देशों के नेताओं के साथ महामारी के दुष्प्रभावों से वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य को पटरी पर लाने, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी कोविड-19 महामारी फैलने के बाद पहली बार किसी शिखर सम्मेलन में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे। उन्होंने कहा कि जी-20 की बैठक वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों और महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को समावेशी व सतत तरीके से मजबूती देने के उपायों पर चर्चा का मौका प्रदान करेगी। 

Latest India News

PM Modi G20 Summit LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 6:48 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की

    इटली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोम में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। (फोटो सोर्स: रॉयटर)

  • 5:54 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जो बाइडेन और इमैनुएल मैक्रों से मिले पीएम मोदी

    इटली के रोम में G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की।

  • 4:02 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रविवार को स्कॉटलैंड के ग्लासगो में शुरू होगा संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन

    इटली उम्मीद कर रहा है कि रविवार को स्कॉटलैंड के ग्लासगो में शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन से पहले जी-20, वैश्विक अर्थव्यवस्था के 80 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करने वाले देशों से महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का आह्वान करेगा। ज्यादातर राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष, जो रोम में हैं, जी-20 के समाप्त होते ही ग्लासगो के लिए रवाना हो जाएंगे।

  • 4:00 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जी-20 की बैठक में जलवायु, कोविड और कॉर्पोरेट टैक्स वार्ता के एजेंडे में

    रोम: विश्व की आर्थिक महाशक्तियों के नेता शनिवार को कोरोना वायरस महामारी के बाद पहली बार प्रत्यक्ष रूप से आयोजित शिखर सम्मेलन के लिए एकत्र हुए। सम्मेलन के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 महामारी, आर्थिक सुधार और वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर पर चर्चा शामिल है। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने 20 राष्ट्राध्यक्षों के समूह का यहां कन्वेंशन सेंटर में स्वागत किया। शनिवार का उद्घाटन सत्र वैश्विक स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था पर केंद्रित था। 

  • 3:57 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    प्रधानमंत्री मोदी ने वैटिकन में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की, विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई

    वैटिकन सिटी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पोप फ्रांसिस से पहली बार आमने-सामने बैठक की और इस दौरान दोनों के बीच धरती को बेहतर बनाने के लिये जलवायु परिवर्तन से लड़ने तथा गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा हुई। मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिनसे फ्रांसिस ने 2013 में पोप बनने के बाद मुलाकात की है। इससे पहले किसी भारतीय प्रधानमंत्री की किसी पोप से आखिरी मुलाकात 1999 में हुई थी, जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय भारत आए थे। सूत्रों ने बताया कि मोदी के प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यकाल के दौरान पोप को भारत आने का न्योता दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच बैठक का समय केवल 20 मिनट निर्धारित था, लेकिन यह एक घंटे तक चली।

  • 3:53 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    G20 Summit: पीएम मोदी ने 'वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य' पर आयोजित सत्र में हिस्सा लिया

    G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विश्व के अन्य नेताओं ने रोम में रोमा कन्वेंशन सेंटर में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान 'वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य' पर आयोजित सत्र में हिस्सा लिया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement