Friday, April 19, 2024
Advertisement

Coronavirus: वैक्सीनेशन की रणनीति पर अहम बैठक, PM मोदी ने की समीक्षा

भारत बहुत तेजी से कोरोना वैक्सीन हासिल करने की ओर आगे बढ़ रहा है। ऐसे में अब भारत कोरोना वैक्सीन को देशवासियों तक पहुंचाने और वैक्सीनेशन की रणनीति पर भी ध्यान दे रही है, इसकी तैयारी भी चल रही है।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: November 20, 2020 23:24 IST
Coronavirus: वैक्सीनेशन की रणनीति पर अहम बैठक, PM मोदी ने की समीक्षा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Coronavirus: वैक्सीनेशन की रणनीति पर अहम बैठक, PM मोदी ने की समीक्षा

नई दिल्ली: भारत बहुत तेजी से कोरोना वैक्सीन हासिल करने की ओर आगे बढ़ रहा है। ऐसे में अब भारत कोरोना वैक्सीन को देशवासियों तक पहुंचाने और वैक्सीनेशन की रणनीति पर भी ध्यान दे रही है, इसकी तैयारी भी चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इस संबंध में रिव्यू मीटिंग की।  

इसकी जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, "भारत की टीकाकरण रणनीति और आगे बढ़ने के तरीके की समीक्षा करने के लिए एक बैठक आयोजित की। बैठक में वैक्सीन बनाने में प्रगति, विनियामक अनुमोदन और खरीद से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई।"

इसके अलावा एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, "बैठक में टीकाकरण रोल-आउट के लिए जनसंख्या समूहों की प्राथमिकता, HCWs तक पहुंचने, कोल्ड-चेन इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने, वैक्सीनेटर और तकनीकी प्लेटफॉर्म जैसे विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की गई।"

गौरतलब है कि देश में कोविड-19 के एक दिन के भीतर 45,882 नए मामले सामने आने के साथ शुक्रवार को संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 90 लाख से अधिक हो गई। वहीं इस रोग से उबरने वाले लोगों की संख्या भी बढ़कर 84.28 लाख हो गई है। स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर 93.6 फीसदी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 90,04,365 मामले हो गए हैं। 24 घंटे के भीतर संक्रमण के कारण और 584 लोगों की मौत हुई जिसके कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,32,162 हो गई। कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की दर कम होकर 1.46 फीसदी रह गयी है।

आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 4,43,794 लोगों का इलाज चल रहा है जो संक्रमण के कुल मामलों का 4.92 फीसदी है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के मुताबिक 20 नवंबर तक 12,95,91,786 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई जिनमें से 10,83,397 नमूनों की जांच बृहस्पतिवार को हुई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement