1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 'जीवन में Sense of Responsibility का भाव रखने वाले ही होते हैं सफल', जानिए पीएम मोदी ने युवाओं को दिए और क्या मंत्र

'जीवन में Sense of Responsibility का भाव रखने वाले ही होते हैं सफल', जानिए पीएम मोदी ने युवाओं को दिए और क्या मंत्र

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं, लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, उन्हें हराता है, समस्याओं का समाधान करता है, वो सफल होता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 21, 2020 12:21 IST
pm modi speech video conferencing pandit deen dayal petroleum university highlights । 'जीवन में Sens- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ANI 'जीवन में Sense of Responsibility का भाव रखने वाले ही होते हैं सफल', जानिए पीएम मोदी ने युवाओं को दिए और क्या मंत्

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को गुजरात के गांधीनगर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के आठवें दीक्षांत समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल के 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र का ऑनलाइन उद्घाटन किया। छात्रों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं, जब pandemic के चलते पूरी दुनिया के Energy sector में भी बड़े बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में आज भारत में Energy Sector में Growth की, Entrepreneurship की, Employment की, असीम संभावनाएं हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान युवाओं को जीवन में सफलता की सीढ़ियां चलने के कई मंत्र दिए। 

  1. एक ऐसे समय में graduate होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है,ये कोई आसान बात नहीं है। लेकिन आपकी क्षमताएं इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं। Problems क्या हैं, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण ये है कि आपका purpose क्या है, आपकी Preference क्या है और आपका  plan क्या है?
  2. ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं, लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, उन्हें हराता है, समस्याओं का समाधान करता है, वो सफल होता है।
  3. आप देखिए जीवन में वही लोग सफल होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके जीवन में Sense of Responsibility का भाव होता है। विफल वो होते है जो Sense of Burden में जीते है। Sense of Responsibility का भाव व्यक्ति के जीवन में Sense of Opportunity को भी जन्म देता है।
  4. Sense of Responsibility और Purpose of Life दो ऐसी पटरियां हैं जिनपर आपके संकल्पों की गाड़ी बहुत तेजी से दौड़ सकती है। मेरा आपसे आग्रह है कि अपने भीतर Sense of Responsibility को जरूर बनाए रखिए। इच्छाओं के अंबार से संकल्प की शक्ति अपरमपार होती है। करने के लिए बहुत कुछ है, आपके संकल्प, आपके लक्ष्य बिकरे नहीं होने चाहिए। आप commitment के साथ आगे बढ़िए।
  5. आज की जो पीढ़ी है, 21वीं सदी का जो युवा है, उसको एक Clean Slate के साथ आगे बढ़ना होगा। कुछ लोंगों के मन में ये जो पत्थर की लकीर बनी हुई है, कि कुछ बदलेगा नहीं, उस लकीर को Clean करना होगा। और Clean Heart... Clean Heart मतलब साफ नीयत। 21वीं सदी में दुनिया की आशाएं और अपेक्षाएं भारत से हैं और भारत की आशा और अपेक्षा आपके साथ जुड़ी हैं। हमें तेज गति से चलना ही होगा, आगे बढ़ना ही होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment