Monday, May 20, 2024
Advertisement

झारखंड में AIIMS समेत 27000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे PM मोदी

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस यात्रा में राजधानी रांची को गैस पाइपलाइन की सौगात भी देंगे जिससे आने वाले समय में राज्य के सात जिलों को पाइपलाइन के माध्यम से घरों में गैस की आपूर्ति हो सकेगी...

Reported by: Bhasha
Published on: May 23, 2018 20:43 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र...- India TV Hindi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रांची: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 मई को अपनी एक दिवसीय झारखंड यात्रा में राज्य को 27 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सौगात देंगे जिनमें देवघर में एम्स, पतरातू में बिजली घर, सिंदरी में खाद तथा राजधानी रांची समेत राज्य के सात शहरों में गैस पाइपलाइन से आपूर्ति की परियोजनाएं शामिल हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस यात्रा में राजधानी रांची को गैस पाइपलाइन की सौगात भी देंगे जिससे आने वाले समय में राज्य के सात जिलों को पाइपलाइन के माध्यम से घरों में गैस की आपूर्ति हो सकेगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री रांची से सटे रामगढ़ के पतरातू में एनटीपीसी के साथ झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम पतरातू उत्पादन निगम लिमिटेड के सुपर थर्मल पावर प्लांट के पहले चरण का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। 6400 मेगावाट क्षमता के संयंत्र के 2400 मेगावाट क्षमता वाली पहली इकाई की लागत 18668 करोड़ रुपये है। पहला चरण 2021-22 तक पूरा हो जाएगा और इससे राज्य को 2400 मेगावाट बिजली मिलेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की धनबाद में सिंदरी यात्रा झारखंड के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगी क्योंकि प्रधानमंत्री देश की यूरिया आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सात हजार करोड़ रुपये की लागत से सिंदरी खाद कारखाना के पुनरुद्धार कार्यक्रम की आधारशिला रखेंगे। मुख्यमंत्री दास ने बताया कि प्रधानमंत्री 25 मई को झारखंड के देवघर में हवाई अड्डे के विस्तारीकरण एवं आधुनिकीकरण की लगभग चार सौ करोड़ रुपये की परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री देवघर में 1103 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एम्स की भी आधारशिला रखेंगे जो इस इलाके में अपनी तरह का सबसे बड़ा चिकित्सिकीय संस्थान होगा।

दास ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की इच्छानुसार राज्य सरकार इस बात का पूरा प्रयास करेगी कि 45 माह में बनकर तैयार होने वाले एम्स के बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) को अगले वर्ष ही चालू कर दिया जाए। इसके अलावा प्रधानमंत्री की उपस्थिति में 250 जन औषधि केन्द्रों की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार के औषधि विभाग एवं रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय से राज्य सरकार का समझौता (एमओयू) होगा। प्रधानमंत्री सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाओं में प्रभावित परिवारों के सात हजार लोगों को सरकारी नौकरी देने का भी शुभारंभ करेंगे और प्रतीकात्मक तौर पर वह स्वयं 300 लोगों को नियुक्ति-पत्र बांटेंगे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि झारखंड में गेल के माध्यम से गैस पाइपलाइन बिछाये जाने की परियोजना के तहत कुल 591 किलोमीटर की पाइपलाइन बिछायी जाएगी और इससे घरेलू गैस के अलावा गाड़ियों के लिए सीएनजी की भी आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस उद्देश्य से रांची में दो सीएनजी स्टेशन स्थापित करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement