1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. योग दिवस समाराहों को लेकर PM मोदी ने श्रीलंका और ब्राजील के राष्ट्रपतियों को पत्र लिखा

योग दिवस समाराहों को लेकर PM मोदी ने श्रीलंका और ब्राजील के राष्ट्रपतियों को पत्र लिखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को पत्र लिखकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने में सहयोग के लिए धन्यवाद किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 20, 2021 22:14 IST
योग दिवस समाराहों को लेकर PM मोदी ने श्रीलंका और ब्राजील के राष्ट्रपतियों को पत्र लिखा- India TV Hindi
Image Source : PTI योग दिवस समाराहों को लेकर PM मोदी ने श्रीलंका और ब्राजील के राष्ट्रपतियों को पत्र लिखा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को पत्र लिखकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने में सहयोग के लिए धन्यवाद किया। राजपक्षे को लिखे पत्र में मोदी ने श्रीलंका में प्रत्येक वर्ष योग दिवस समारोहों के सलतापूर्वक आयोजन के लिए आभार जताया। 

श्रीलंका स्थित भारतीय मिशन की ओर से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक गत 25 मई को लिखे गए इस पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष योग दिवस की मुख्य विषयवस्तु ‘‘तंदुरुस्ती के लिए योग’’ है जो दुनिया भर के लोगों के उत्तम स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के प्रति चिंता को दर्शाता है।’’ 

ब्राजील के राष्ट्रपति को 14 मई को लिखे पत्र में PM मोदी ने लिखा कि वर्ष 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा की प्रतिक्रिया शानदार रही जो योग के महत्व और उसके सीमाओं से परे होने के महत्व को रेखांकित करता है। तभी से हर वर्ष दुनिया भर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धमूधाम से मनाया जाता है। 

आयुष मंत्रालय के मुताबिक, विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं और रिपोर्टों के अनुसार वैश्विक स्तर पर लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा।

सुबह 6.30 बजे होगा PM मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस बार योग दिवस का मुख्य विषयवस्तु तंदुरुस्ती के लिए योग है। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘कल 21 जून को हम सातवां योग दिवस मनाएंगे। इस साल की मुख्य विषयवस्तु तंदुरुस्ती के लिए योग है, जो शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योगाभ्यास पर केंद्रित है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लगभग 6.30 बजे सुबह योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।’’ 

आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है। मंत्रालय ने कहा कि इस महामारी के अनुभव ने योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जनता को अधिक जागरूक बना दिया है और इस अनुभव को आयुष मंत्रालय ने अपने प्रचार प्रयासों में विधिवत समायोजित किया है। 

आयुष मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 पर मंत्रालय की सलाह ने प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ावा देने और कोविड-19 से निपटने के लिए योग के नियमित अभ्यास के महत्व पर प्रकाश डाला। इन सलाहों को सरकार और अन्य हितधारकों के कई माध्यमों के जरिए व्यापक रूप से प्रचारित किया गया और जनता के साथ-साथ स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भी उपयोगी पाया गया था।’’ बता दें कि, इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'स्वास्थ्य के लिए योग' (योग फ़ॉर वेलनेस) है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X