Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सितंबर के अंत में अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं पीएम मोदी, जो बाइडन से होगी मुलाकात!

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे की संभावित तारीख 22-27 सितंबर के बीच होगी और इसकी तैयारियां तीन खंडों पर केंद्रित होंगी- न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी का संबोधन, वाशिंगटन में प्रस्तावित क्वाड शिखर सम्मेलन में उनका भाग लेना और राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2021 19:36 IST
सितंबर के अंत तक हो सकती है पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा, जो बाइडन से होगी मुलाकात!- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सितंबर के अंत तक हो सकती है पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा, जो बाइडन से होगी मुलाकात!

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महीने के अंत में अमेरिका की यात्रा इस बात पर निर्भर करेगी कि जो बाइडन प्रशासन द्वारा क्वाड समूह के नेताओं का पहला प्रत्यक्ष शिखर सम्मेलन आयोजित करने के बारे में अंतिम निर्णय क्या होता है। इससे बारे में जानकारी रखने वाले लोगों ने शनिवार को यह जानकारी दी। बता दें कि, एशिया में अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद तेजी से बदल रहे हालात के मद्देनजर पीएम मोदी की ये यात्रा काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। 

जो बाइडन से होगी मुलाकात?

उन्होंने बताया कि दौरे के लिए संभावित तारीख 22-27 सितंबर के बीच होगी और इसकी तैयारियां तीन खंडों पर केंद्रित होंगी- न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी का संबोधन, वाशिंगटन में प्रस्तावित क्वाड शिखर सम्मेलन में उनका भाग लेना और राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 25 सितंबर यूएन जनरल असेंबली को भी संबोधित कर सकते हैं। इस साल की शुरुआत में राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से ये पीएम मोदी का पहला अमेरिकी दौरा होगा।  फिलहाल पीएम मोदी के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच ये पहली सीधी मुलाकात होगी।

जानिए किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे हालात को देखते हुए पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा को बेहद अहम माना जा रहा है। राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात के अलावा, प्रधानमंत्री अमेरिकी प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठकें करने की भी उम्मीद है। बताया जा रहा है कि अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी के एजेंडे में चीन का मुद्दा भी होगा। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच चीन पर बात हो सकती है। वहीं दोनों देश हिंद-प्रशांत पर महत्वाकांक्षी एजेंडे पर काम करने की कोशिश करेंगे। क्वाड लीडर्स के शिखर सम्मेलन की भी वाशिंगटन में योजना बनाई जा रही है।  माना जा रहा है कि करीब -करीब उसी समय पीएम मोदी की यात्रा हो रही है।

जानकार लोगों ने बताया कि मोदी के अमेरिका दौरे की तैयारियों को लेकर भारत और अमेरिका के बीच अनेक बैठक हो चुकी हैं। यदि मोदी अमेरिका दौरे पर जाते हैं तो यह जनवरी में बाइडन के पद संभालने के बाद मोदी का अमेरिका का पहला दौरा होगा। समझा जाता है कि वाशिंगटन में पिछले दिनों विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की बैठकों के दौरान भी यह मुद्दा आया।

क्वाड सम्मेलन वाशिंगटन में आयोजित करने के लेकर अभी भी बनी हुई है अनिश्चितता

हालांकि, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के सितंबर अंत तक पद छोड़ने के एकाएक आए फैसले से प्रत्यक्ष क्वाड सम्मेलन की अमेरिका द्वारा मेजबानी करने के संबंध में अनिश्चितताएं बन गई हैं क्योंकि ऐसा बताया गया है कि तोक्यो ने संवाद के लिए प्रत्यक्ष और ऑनलाइन दोनों तरीके अपनाए जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि क्वाड समूह के देशों-अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के बीच क्वाड सम्मेलन वाशिंगटन में आयोजित करने को लेकर अनिश्चितता के मद्देनजर मोदी के अमेरिका के प्रस्तावित दौरे के संबंध में भी अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। 

भारत-जापान के बीच प्रत्यक्ष सम्मेलन पर भी संदेह के बादल मंडरा रहे

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने बीते शुक्रवार को कहा कि वह इस महीने के अंत में सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख के लिए होने वाला चुनाव नहीं लड़ेंगे। उनकी इस घोषणा और तोक्यो में राजनीतिक अस्थिरता के कारण लगातार तीसरे वर्ष भारत-जापान के बीच प्रत्यक्ष सम्मेलन पर भी संदेह के बादल मंडरा रहे हैं। मोदी और उनके तत्कालीन जापानी समकक्ष शिंजो आबे के बीच दिसंबर 2019 में गुवाहाटी में प्रस्तावित सालाना शिखर सम्मेलन संशोधित नागरिकता कानून को लेकर असम में बड़े पैमाने पर हो रहे प्रदर्शनों के कारण रद्द हो गया था। 2020 में यह सम्मेलन कोरोना वायरस महामारी के कारण नहीं हो सका। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement