1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी का अमेरिका दौरा आज से शुरू, राष्ट्रपति बाइडेन से करेंगे मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी खास चर्चा

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा आज से शुरू, राष्ट्रपति बाइडेन से करेंगे मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी खास चर्चा

इस वार्ता में कट्टरपंथ और आतंकवाद के अलावा अन्य बड़े क्षेत्रीय मुद्दों से निपटने के तरीकों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 22, 2021 14:34 IST
पीएम मोदी का अमेरिका दौरा आज से शुरू, राष्ट्रपति बाइडेन से करेंगे मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी खास चर- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी का अमेरिका दौरा आज से शुरू, राष्ट्रपति बाइडेन से करेंगे मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी खास चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे।  पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो  बाइडन के बीच 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय वार्ता होगी। इस वार्ता में कट्टरपंथ और आतंकवाद के अलावा अन्य बड़े क्षेत्रीय मुद्दों से निपटने के तरीकों पर चर्चा होने की उम्मीद है। अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा प्रधानमंत्री वाशिंगटन में 24 सितंबर को ‘क्वाड’ सम्मेलन में भी भागीदारी करेंगे, जिसमें समकालिन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा की जाएगी। 

वाशिंगटन में अपनी बैठकों के बाद मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरीक होने के लिए न्यूयार्क जाएंगे। प्रधानमंत्री के न्यूयार्क में 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय आम बहस को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेता पहली बार एक दूसरे के आमने-सामने बैठ कर वार्ता करेंगे।  इसमें द्विपक्षीय व निवेश संबंधों को प्रगाढ़ करने, रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाने तथा रणनीतिक महत्व की स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा देने पर दोनों नेताओं द्वारा जोर दिये जाने की उम्मीद है। मोदी आज बुधवार को अमेरिका रवाना होंगे और 26 सितंबर को भारत लौटेंगे। 

प्रधानमंत्री के साथ शिष्टमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, श्रृंगला और वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री अपने दौरे पर कई बड़े कारोबारियों से भी बातचीत करेंगे, जिसका लक्ष्य दोतरफा व्यापार एवं निवेश को बढ़ाना भी होगा। क्वाड बैठक में मोदी, बाइडन और जापान व आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री शरीक होंगे। 

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा

  • कोविड-19 पर ग्लोबल मीटिंग में हिस्सा लेंगे
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात, द्विपक्षीय वार्ता
  • अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात
  • क्वाड देशों की मीटिंग में शामिल होंगे
  • अमेरिका की कंपनियों के सीईओ से करेंगे मुलाकात
  • संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक सभा को करेंगे संबोधित
bigg boss 15