Sunday, March 03, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में ऐसे करें आवेदन, नवंबर 2020 तक मिलेगा लाभ

आप भी जानिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है और इसमें कैसे आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं। अब नवंबर 2020 तक इस योजना का लाभ 80 करोड़ देशवासियों को मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 30, 2020 17:02 IST
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana pmgky how to apply: क्या है 'वन नेशन वन राशन कार्ड, 80 करोड़ देशव- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana PMGKY how to apply

नई दिल्ली। कोरोना संकट काल में देश के नाम अपने संबोधन में 80 करोड़ देशवासियों को बड़ी खुशखबरी दी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नवंबर 2020 तक के लिए बढ़ा दी गई है। पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये  करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए हो जाता है।

पीएम मोदी ने कहा कि साथियों, हमारे यहां वर्षा ऋतु के दौरान और उसके बाद मुख्य तौर पर एग्रीकल्चर सेक्टर में ही ज्यादा काम होता है। अन्य दूसरे सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती रहती है। जुलाई से धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है। त्योहारों का ये समय, जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर 2020 महीने के आखिर तक कर दिया जाए। 

ऐसे करें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में आवेदन, मिलते हैं कई लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के आवेदन के लिए सबसे पहले कैसे अप्लाई करें इस के अंतर्गत जमाकर्ता को सबसे पहले किसी भी आरबीआई की अथॉराइज्ड बैंक अकाउंट खुलवाना होगा। इसका एक अलग फॉर्म होता है जो आरबीआई की तरफ से दिया जाता है। ये फॉर्म केवल अघोषित संपत्ति रखने वालों को ही भरना होता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को निकटतम ग्राम पंचायत (जो भी आपके पास में हो) में जाकर संपर्क करना होगा। शहर में उम्मीदवार को नामांकन करवाने के लिए अपनी नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा।

पीएम गरीब कल्याण योजना में आवेदन करने के लिए कोई अलग से प्रोसेस नहीं है। दरअसल, इस स्कीम को 2016 में नोटबंदी के बाद सरकार ने लॉन्च किया गया था। इसके तहत अघोषित आय की जानकारी देने वालों से 50 प्रतिशत टैक्स वसूलने का प्रावधान तय किया था और 25 फीसदी रकम 4 सालों के लिए सरकार के पास रखने का नियम बनाया गया। यह रकम बिना ब्याज के 4 साल की अवधि पूरी होने पर संबंधित व्यक्ति को सरकार की ओर से लौटाने का वादा किया गया है। सरकार का कहना था कि अघोषित आय वालों से वसूली गई रकम को पीएम गरीब कल्याण योजना के फंड में जमा किया जाएगा और कल्याणकारी योजनाओं पर उस राशि को खर्च किया जाएगा। 

PMGKY benefits

Image Source : INDIA TV
PMGKY benefits

PMGKY योजना के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को कवर किया जा रहा है। इसके तहत सभी को पहले से जो कुछ भी मिल रहा है उसके अतिरिक्त 5-5 किलो गेहूं या चावल दिया जा रहा है। ये उस पर निर्भर करता है की वो चावल लेता है या गेहू। कोरोना के संकट में प्रोटीन की महत्ता को देखते हुए सरकार नवंबर 2020 महीनों के लिए प्रत्येक घर को उनकी पसंद की 1 किलो दाल भी उपलब्ध कराएगी। PM KISAN योजना के माध्यम से किसानों को हर साल 6000 रुपए दिए जा रहे हैं। अनुमान है कि लगभग 8.69 करोड़ किसानों को इससे तुरंत लाभ होने की उम्मीद है। अब नवंबर 2020 तक के लिए, दिव्यांग, गरीब वरिष्ठ नागरिक, विधवाओं को 1000 रुपए दिए जाएंगे।

क्या है योजना

दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की तरह है। मोबाइल पोर्ट में आपका नंबर नहीं बदलता है और आप देशभर में एक ही नंबर से बात करते हैं। इसी तरह, राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी में आपका राशन कार्ड नहीं बदलेगा। अगर आसान भाषा में समझें तो एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर आप अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कार्ड से दूसरे राज्य से भी सरकारी राशन खरीद सकते हैं।

उदाहरण से समझिए

मान लीजिए कि मोहित कुमार यूपी का निवासी है और उसका राशन कार्ड भी यूपी का है। वह इस राशन कार्ड के जरिए दिल्ली या किसी और राज्य में भी उचित मूल्य पर सरकारी राशन खरीद सकेगा। मतलब किसी भी तरह की सीमा या नियमों का बंधन नहीं होगा। वह देश के किसी भी राज्य में फ्री में राशन ले सकता है। अहम बात ये है कि इसके लिए किसी नए राशन कार्ड की जरूरत नहीं होगी। मतलब ये कि आपके पुराने राशन कार्ड ही इसके लिए मान्य होंगे।

पुराने राशन कार्ड का क्या होगा?

केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि 'वन नेशन, वन राशन' कार्ड योजना लागू होने के बाद भी पुराना राशन कार्ड चलता रहेगा। उसी को केवल नये नियम के आधार पर अपडेट कर दिया जाएगा, जिससे वो पूरे देश में मान्य हो जाएगा। यानी आपको इसके लिए कोई नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं है। पहले से जिनके पास राशन कार्ड उन सबको उसी राशन कार्ड के आधार पर वन नेशन वन राशन कार्ड का फायदा मिलेगा।

जानिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के क्या हैं फायदे

मोदी सरकार ने कोरोना संकट काल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत 1.70 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। इस योजना के तहत लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान गरीब व असहाय लोगों की मदद की जाएगी। इसका मकसद है देश में कोई भी गरीब भूखा ना रहे।

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज लगभग 1.70 लाख करोड़ रुपए का है। इससे करीब 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों को लाभ मिल रहा है।
  • महिलाओं के जनधन खाते में अब नवंबर 2020 तक 500 रुपए प्रति माह डाले जाएंगे।
  • मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गई है।
  • कोरोना संकट काल में चिकित्सा कर्मियों का 50 लाख का बीमा करवाया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री अन्न योजना में 80 करोड़ लाभार्थियों को अब नवंबर 2020 तक 5 किलो गेहूं या चावल प्रतिमाह अतिरिक्त मिलेगा। 1 किलो दाल प्रत्येक परिवार को बिल्कुल मुफ्त में प्रदान करवाई जाएगी। साथ ही प्रत्येक गरीब परिवार को कुल 25 किलो अनाज मुफ्त देने का लक्ष्य है।
  • दीनदयाल योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप अब 20 लाख तक का लोन ले सकेंगे।
  • दीनदयाल योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप अब 20 लाख तक का लोन ले सकेंगे।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2000 रुपए की मदद दी जा रही है।
  • बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा विधवाओं को नवंबर 2020 तक 1000 रुपए अतिरिक्त आर्थिक मदद दी जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement