Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी डीप कोमा में, वेंटिलेटर पर रखा गया: अस्पताल

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अभी भी गहरे कोमा में और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। उनके फेफड़ों में संक्रमण है और किडनी का भी इलाज किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 27, 2020 14:11 IST
Pranab mukherjee- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE प्रणब मुखर्जी डीप कोमा में, वेंटिलेटर पर रखा गया: अस्पताल

नई दिल्ली:  पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अभी भी गहरे कोमा में और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। उनके फेफड़ों में संक्रमण है और किडनी का भी इलाज किया जा रहा है। उनके ब्रेन की सर्जरी हुई थी जिसके बाद से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। हालांकि सेना के आर एंड आर अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रक्त प्रवाह के स्तर पर उनकी हालत स्थिर बनी हुई है।

सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने बृहस्पतिवार को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अब भी गहरे कोमा में और जीवनरक्षक प्रणाली पर हैं। मुखर्जी (84) का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि वह हेमोडायनामिक रूप से स्थिर है। इस अवस्था में रक्त परिसंचरण मापदंड- रक्तचाप,हृदय और नाडी की गति, स्थिर और सामान्य होते हैं। 

पूर्व राष्ट्रपति को 10 अगस्त को यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनकी मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि भी हुई थी। बाद में उनके फेफड़ों में भी संक्रमण हो गया था। अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘ श्री प्रणब मुखर्जी अब भी गहरे कोमा में और जीवनरक्षक प्रणाली पर हैं। उनके फेफड़ों में संक्रमण और गुर्दों की समस्या का इलाज जारी है। वह ‘हेमोडायनामिक्ली’ स्थिर हैं।’’ मुखर्जी 2012 से 2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement