1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पुष्कर सिंह धामी बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, राजभवन में ली शपथ

पुष्कर सिंह धामी बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, राजभवन में ली शपथ

पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली। राज्यपाल ने उन्हें शाम करीब 5 बजकर 15 मिनट पर मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 04, 2021 22:14 IST
पुष्कर सिंह धामी बने...- India TV Hindi
Image Source : PTI पुष्कर सिंह धामी बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, राजभवन में ली शपथ

देहरादून: वरिष्ठ भाजपा विधायकों की नाराजगी दूर करने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। यहां राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। धामी के शपथ लेने के बाद 11 अन्य कैबिनेट मंत्रियों- सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, बंशीधर भगत, यशपाल आर्या, बिशन सिंह चुफाल, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडेय, गणेश जोशी, धन सिंह रावत, रेखा आर्य और यतीश्वरानंद ने भी शपथ ली। इनमें से कुछ शनिवार से नाराज चल रहे थे।

उत्तराखंड के 11 वें मुख्यमंत्री बने, उधमसिंह नगर जिले के खटीमा से विधायक 45 वर्षीय धामी उत्तराखंड के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं। उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को कहा कि वह पार्टी में सभी को साथ लेकर आगे बढेंगे। अपने मंत्रिमंडल के साथ शपथ ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री धामी ने वरिष्ठ विधायकों की नाराजगी के बारे में पूछे जाने पर कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। उल्टा सवाल दागते हुए उन्होंने पूछा, ' कोई आपको नाराज दिखा क्या यहां?' 

उन्होंने कहा, 'मैं आयु में कम हूं। सब बड़े अनुभवी हैं और मुझसे वरिष्ठ हैं। मेरी पार्टी मेरी मां है जिसने मुझे सेवा करने का अवसर प्रदान किया है । इसलिए यह मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं सब बड़ों को आदरपूर्वक और छोटों को स्नेहपूर्वक साथ लेकर पार्टी और प्रदेश के काम को आगे बढाऊं।' मुख्यमंत्री ने कहा कि वह लंबे समय से प्रदेश में काम कर रहे हैं और प्रदेश के कोने-कोने से वाकिफ हैं, यहां की समस्याओं से वाकिफ हैं। 

उन्होंने कहा, 'मैं एक सैनिक परिवार में सीमांत क्षेत्र पिथौरागढ के कनालीछीना में पैदा हुआ और वहां कक्षा पांच तक पढ़ाई की। उसके बाद भारत-नेपाल सीमा पर स्थित खटीमा मेरी कर्मस्थली रही है। मैं लगातार युवाओं और नौजवानों के बीच में घूमता रहा हूं। मैं यहां की समस्याएं जानता हूं।' उन्होंने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए उनकी सरकार जनता के द्वार तक जाएगी। 

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले पुष्कर सिंह धामी को बधाई दी और मुख्यमंत्री व उनके मंत्रिमंडल के राज्य की उन्नति व समृद्धि की दिशा में काम करने की कामना की। धामी के शपथ लेने के बाद मोदी ने ट्वीट किया, “श्री पुष्कर धामी और आज शपथ लेने वाले अन्य सभी लोगों को बधाई। उत्तराखंड की प्रगति व समृद्धि की दिशा में काम करने वाली इस टीम को शुभकामनाएं।”

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X