1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देखिए राफेल विमान की लैंडिंग की शानदार तस्वीरें और VIDEO, पूरे देश के साथ आपको भी होगा गर्व

देखिए राफेल विमान की लैंडिंग की शानदार तस्वीरें और VIDEO, पूरे देश के साथ आपको भी होगा गर्व

मित्र देश फ्रांस से चलकर पांचों राफेल लड़ाकू विमान भारत के मेन स्ट्रैटजिक अंबाला एयरबेस पर सुरक्षित लैंड कर चुके हैं। देखिए अंबाला एयरबेस पर हुई लैंडिंग की शानदार तस्वीरें और वीडियो।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 29, 2020 16:55 IST
Rafale aircraft amabala landing images - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rafale aircraft amabala landing images 

नई दिल्ली। मित्र देश फ्रांस से चलकर पांचों राफेल लड़ाकू विमान भारत के मेन स्ट्रैटजिक अंबाला एयरबेस पर सुरक्षित लैंड कर चुके हैं। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ मौजूदा स्थिति को देखते हुए हैमर मिसाइल से लैस 4.5 जनरेशन राफेल विमानों की लैंडिंग भारतीय वायुसेना के लिए काफी अहम है।

Rafale aircraft

Rafale aircraft 

सभी लड़ाकू विमानों ने दोपहर तीन बजे के बाद अंबाला एयरबेस पर टचडाउन किया। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने अंबाला में विमानों की अगवानी की।

Rafale aircraft amabala airbase

Rafale aircraft amabala airbase

लड़ाकू विमानों की लैंडिंग को लेकर रक्षा मंत्रालय ने वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में राफेल अंबाला एयरबेस की पट्टी को चूमते देखे जा सकते हैं। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पांचों राफेल विमानों की अंबाला में सुरक्षित लैंडिंग हुई। 

Rafale aircraft

Rafale aircraft

अंबाला में राफेल की लैंडिंग के बाद उन्‍हें वाटर सैल्‍यूट दिया गया। उनको वाटर कैनन से Water salute दिया गया। यह दूसरा मौका है जब बड़े फाइटर विमान को अंबाला एयरबेस पर भारत में सबसे पहले लैंडिंग हुई है। इससे पहले जगुआर फाइटर प्‍लेन की अंबाला एयरफोर्स स्‍टेशन पर लैंडिंग हुई थी। 

Rafale Aircraft

Rafale Aircraft

राफेल विमानों के अंबाला एयरबेस पर लैंड करने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, बर्ड्स अंबाला में सुरक्षित उतर गए हैं। भारत में राफेल लड़ाकू विमानों का पहुंचना हमारे सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है। ये मल्टीरोल वाले विमान वायुसेना की क्षमताओं में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे।

Rafale Aircraft

Rafale Aircraft

बता दें कि, राफेल जेट विमानों ने बीते सोमवार को फ्रांसीसी शहर बोर्डो में मेरिग्नैत एयरबेस से उड़ान भरी थी। बीच में इन जेट्स को संयुक्त अरब अमीरात में उतारा गया था। वहीं, राफेल ने फ्रांस से भारत के बीच दूरी तय करने में एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग भी की। बेड़े में तीन सिंगल सीटर और दो जुड़वा सीट वाले विमान शामिल हैं। इन्हें भारतीय वायुसेना में इसके 17वें स्क्वैड्रन के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा, जिसे अंबाला एयर बेस पर 'गोल्डन एरो' के रूप में भी जाना जाता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X