Saturday, April 27, 2024
Advertisement

किसान विरोध के चलते रेलवे ने रद्द की कई गाड़ियां, कुछ के रूट बदले, देखिए लिस्ट

भारतीय संसद ने हाल ही में कृषि सुधार से जुड़े बिलों को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए इन कृषि विधेयकों को लेकर आज से पंजाब में किसान संगठनों ने रेल रोको अभियान की शुरुआत की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 24, 2020 13:48 IST
Train- India TV Hindi
Image Source : PTI Train

भारतीय संसद ने हाल ही में कृषि सुधार से जुड़े बिलों को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए इन कृषि विधेयकों को लेकर आज से पंजाब में किसान संगठनों ने रेल रोको अभियान की शुरुआत की है। रेलवे ने इस आंदोलन को देखते हुए पंजाब आने जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया है। ऐहतियात के तौर पर रेलवे दो दिनों तक यानि 24 से 26 सितंबर तक रेलगाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार किसान आंदोलन को देखते हुए पंजाब जाने वाली कुछ गाड़ियों को डायवर्ट, कैंसिल और सीमित किया गया है। रेलवे के अनुसार हरिद्वार अमृतसर जनशताब्दी अप और डाउन दोनों 25 और 26 सितंबर को कैंसिल कर दी गई है। इसके साथ ही नई दिल्ली जम्मू राजधानी भी रद्द कर दी गई है। 

इसके अलावा करीब एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है। इसमें मुंबई अमृतसर गोल्डन टैम्पल एक्सप्रेस अंबाला से अमृतसर के बीच कैंसिल कर दी गई है। वहीं न्यू जलपाईगुड़ी से अमृतसर जाने वाली कर्मभूमि एक्सप्रेस भी अंबाला तक ही जाएगी। इसके अलावा नांदेड़ अमृतसर सचखंड एक्सप्रेस नई दिल्ली पर समाप्त होगी। 

Train

Image Source : IR
Train

Train

Image Source : IR
Train

केंद्र सरकार ने सोमवार को लोकसभा में इन विधेयकों को पेश किया है। ये कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा करार, आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक हैं। वहीं पंजाब बंद को समर्थन देने वालों में मुख्य तौर पर भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी), कीर्ति किसान यूनियन, भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां), भाकियू (दोआबा), भाकियू (लाखोवाल) और भाकियू (कादियां) आदि संगठन शामिल हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement