1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रेलवे से घर बैठे कमाई करने का मौका, टिकट बिक्री के जरिए पाएं रोजगार

रेलवे से घर बैठे कमाई करने का मौका, टिकट बिक्री के जरिए पाएं रोजगार

कोरोना संकट में बेरोजगार हुए लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब आम लोग भी रेलवे के टिकट बेच सकेंगे। मालदा रेल मंडल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 30, 2021 15:50 IST
रेलवे से घर बैठे कमाई करने का मौका, टिकट बिक्री के जरिए पाएं रोजगार- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO रेलवे से घर बैठे कमाई करने का मौका, टिकट बिक्री के जरिए पाएं रोजगार

Indian Railway: कोरोना संकट में बेरोजगार हुए लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब आम लोग भी रेलवे के टिकट बेच सकेंगे। मालदा रेल मंडल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। मालदा रेल मंडल की ओर से ई-कटेगरी की श्रेणी में शामिल रेलवे स्टेशनों पर टिकट बिक्री का काम निजी हाथों में सौंपा जाएगा। पहले फेज में मंडल के आधा दर्जन स्टेशनों का चयन किया गया है। इसमें भागलपुर रेंज के 4 स्टेशन शामिल हैं। स्टेशनों पर एसटीबीए (स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट) के लिए टेंडर निकाल दिया गया है। रेल मंडल के इस कदम से घर पर बेरोजगार बैठे लोगों को रोजगार का मिलेगा। हर टिकट पर टेंडर लेने वाले लोगों को पैसे कमीशन के रूप में दिए जाएंगे। 

7 जून तक यहां करें आवेदन

गौरतलब है कि, एसटीबीए के लिए इच्छुक लोग 7 जून तक मालदा रेल मंडल के वरीय वाणिज्य प्रबंधक के नाम से आवेदन कर सकते हैं। 9 जून को निविदा के कागजात खोले जाएंगे, जिन लोगों का आवेदन हर तरीके से सही होगा, उन्हें ही टिकट बेचने की जिम्मेदारी मिलेगी। रेलवे की ओर से बकुदी, सुजनीपारा, महिपाल रोड, सबौर, टेकानी, गनगनिया, बाराहाट स्टेशनों पर टिकट बेचने की जिम्मेदारी आम जनता को दी जाएगी। रेलवे की ओर से इसके लिए 3 वर्ष का अनुबंध किया जाएगा। टिकट काटने की एवज में संबंधित अभिकर्ता को कमीशन के रूप में राशि दी जाएगी।

घर बैठे बेरोजगार लोगों को मिलेगा रोजगार 

टिकट बिक्री के लिए कांट्रेक्टर बहाल करने के लिए टेंडर किया गया है। इसके अतिरिक्त और बहाल करने के लिए टेंडर निकाला गया है। इन स्टेशनों से राजस्व देने का दावा करने वाले कांट्रेक्टरों को बहाल करने की योजना है। रेलवे एजेंट बहाल करने से रेलवे अधिकारियों की टीम इन स्टेशनों पर टिकट बिक्री और यात्रियों की भीड़ का आकलन किया गया है। मालदा रेल मंडल के वरीय वाणिज्य प्रबंधक पवन कुमार के मुताबिक, ई-कटेगरी वाले स्टेशनों पर स्टेशनों पर एसटीबीए के तहत सुविधा बहाल के लिए निविदा निकाली गई है। इससे यात्रियों को टिकट लेने में सहूलियत होगी। साथ ही घर बैठे बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलेगा। मालदा रेल मंडल की ओर से यात्री सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। 

रोजगार देना रेलवे का मकसद

स्टेशनों पर एसटीबीए (स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट) यात्रियों को अनारक्षित रेल टिकट उपलब्ध कराएंगे। दरअसल, रेलवे एसटीबीए का लाइसेंस जारी कर जहां यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा देने की पहल की है। वहीं, बेरोजगार शिक्षित युवा को रोजगार के साधन मिले यह भी इसका मकसद है। काउंटर का लाइसेंस देने से पहले आवेदक का चरित्र प्रमाण पत्र सहित अन्य कागजात जमा करना होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X