Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रेलवे ने रद्द किए 30 जून तक के सभी बुक हुए टिकट, यात्रियों को मिलेगा पूरा रिफंड

भारतीय रेल में जिन लोगों ने 30 जून तक के अपने ट्रेन के टिकट बुक करवाए थे, वह टिकट अब औटोमैटिक केन्सल हो जाएंगे और यात्रियों को उनका पूरा रिफंड मिलेगा।

Gonika Arora Reported by: Gonika Arora @AroraGonika
Updated on: May 14, 2020 10:22 IST
Railways canceled all booked railway tickets till June 30, passengers to get full refund- India TV Hindi
Image Source : FILE Railways canceled all booked railway tickets till June 30, passengers to get full refund

नई दिल्ली: भारतीय रेल में जिन लोगों ने 30 जून तक के अपने ट्रेन के टिकट बुक करवाए थे, वह टिकट अब औटोमैटिक केन्सल हो जाएंगे और यात्रियों को उनका पूरा रिफंड मिलेगा। रेलवे ने मंगलवार को इसकी जनकारी दी। रेलवे कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने के बाद अब जल्द ही स्पेशल मेल ट्रेनें भी चला सकता है। स्पेशल ट्रेनों में जहां सिर्फ एसी कोच हैं वहीं इन स्पेशल मेल ट्रेनों में स्लीपर कोच भी होंगे। इन ट्रेनों में टिकट वेटिंग भी होगी हालांकि इनकी लिमिट तय की गई है। 

अब चल रही स्पेशल ट्रेनों और स्पेशल मेल ट्रेनों में स्लीपर में 200 की वेटिंग रह सकती है। 1AC में 20, 2AC में 50, 3AC में 100 की वेटिंग रह सकती है। हालांकि इनमें RAC की सुविधा अभी नहीं होगी। इसके अलावा स्पेशल मेल ट्रेनों में लेडीज और सीनियर सिटीजन का कोटा भी रहेगा। हालांकि इनमें तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं होगी।

भारतीय रेलवे ने मंगलवार को ही आंकड़े जारी कर बताया था कि डेढ़ लाख से अधिक यात्रियों ने अगले सात दिनों के दौरान चलने वाली 15 जोड़ी विशेष ट्रनों से सफर करने के लिए टिकट बुक कराई हैं। मंगलवार को दिल्ली से तीन ट्रेन रवाना हुईं जबकि पांच अन्य ट्रेनों ने दिल्ली के लिए प्रस्थान किया था। करीब 8000 यात्री इन आठ ट्रेनों में सफर कर हरे हैं जो यात्री रेल सेवा की बहाली की प्रतीक हैं। कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते 25 मार्च से ही ट्रेन सेवाएं ठप पड़ी थीं। इन ट्रेनों के लिए सोमवार शाम छह बजे बुकिंग शुरू हुई थी। 

रेलवे ने बताया था कि अभी तक अगले सात दिन के लिए 90,331 (पीएनआर) बुकिंग की गई हैं। रेलवे ने सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे। यात्रियों से अपना भोजन और चादर लाने को कहा गया है और स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से करीब 90 मिनट पहले आने को कहा है। उन्होंने कहा था कि इन यात्रियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना भी अनिवार्य होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement