Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weather Alert: 2 घंटे के अंदर दिल्ली NCR में बारिश के आसार, यूपी और हरियाणा के इन शहरों में भी बरसात संभव

मौसम विभाग ने हल्की बरसात के साथ 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी चलने का अनुमान भी जारी किया है। दिल्ली NCR के अलावा उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी कुछ शहरों में बरसात तथा आंधी का अनुमान लगाया गया है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 23, 2021 16:04 IST
मौसम विभाग ने दिल्ली...- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE मौसम विभाग ने दिल्ली और एनसीआर में बारिश का अनुमान लगाया है

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में अधिकतर जगहों के अंदर अगले 2 घंटे (शाम 5.30 बजे के करीब) हल्की बरसात होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने हल्की बरसात के साथ 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी चलने का अनुमान भी जारी किया है। दिल्ली NCR के अलावा उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी कुछ शहरों में बरसात तथा आंधी का अनुमान लगाया गया है। 

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार शाम 5.30-6 बजे के दौरान दिल्ली में अधिकतर जगहों, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, साहिबाबाद, बरसाना, नंदगांव, मोदीनगर, मेरठ, हापुड़ और पिलखुआ में हल्की बरसात हो सकती है तथा 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है। इनके अलावा हरियाणा के रेवाड़ी, नुह, सोहना, गुरुग्राम, मानेसर, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, बावल, नारनौल, रोहतक, पानीपत, खरखौदा और गन्नौर में भी बारिश तथा आंधी चलने का अनुमान है। 

देशभर में मार्च में अबतक सामान्य के मुकाबले काफी कम बरसात हुई है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पहली मार्च से लेकर 23 मार्च तक देशभर में सामान्य के मुकाबले 45 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है। सामान्य तौर पर पहली मार्च से 23 मार्च के दौरान देशभर में औसतन 21.9 मिलीमीटर बारिश हो जाती है लेकिन इस साल सिर्फ 12.1 मिलीमीटर ही बरसात रिकॉर्ड की गई है। 

मौसम विभाग के अनुसार मार्च में अबतक देशभर में अधिकतर हिस्सों में बरसात की कमी देखने को मिली है। देशभर में कुल 36 सब डिविजन हैं जिनमें सिर्फ 2 में सामान्य से ज्यादा बरसात हुई है जबकि 17 में सामान्य से बहुत कम और बारिश हुई है और 3 सब डिविजन ऐसे हैं जहां पर मार्च में जरा भी बारिश देखने को नहीं मिली है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement