Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली में इस वीकेंड फिर लौट सकती है बारिश, पहाड़ों में भारी बर्फबारी की चेतावनी

उत्तर पश्चिम भारत के हिमालय क्षेत्र और उससे लगते मैदानी इलाकों में 10 जनवरी से नया पश्चिम विक्षोप पैदा हो सकता है जिस वजह से 11-12 जनवरी को मैदानी इलाकों में बरसात और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: January 08, 2019 13:43 IST
Rainfall activity likely in Delhi during weekend- India TV Hindi
Rainfall activity likely in Delhi during weekend

नई दिल्ली। दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य राज्यों में पिछले हफ्ते हल्की बारिश के बाद इस हफ्ते के अंत तक फिर से बरसात लौट सकती है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि उत्तर पश्चिम भारत के हिमालय क्षेत्र और उससे लगते मैदानी इलाकों में 10 जनवरी से नया पश्चिम विक्षोप पैदा हो सकता है जिस वजह से 11-12 जनवरी को मैदानी इलाकों में बरसात और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक 12 जनवरी को उत्तराखंड, हिमाचल, और जम्मू कश्मीर में मैदानी इलाकों में अधिकतर जगहों पर बारिश होने का अनुमान है, पंजाब में भी 12 जनवरी के दिन अधिकतर इलाकों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में कुछेक जगहों पर अच्छी बारिश हो सकती है। 11 जनवरी को भी जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में अधिकतर जगहों पर बारिश की संभावना है तथा पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं। इसके अलावा उत्तराखंड और पंजाब में 11 जनवरी के दिन कुछेक जगहों पर बरसात हो सकती है।

Rainfall Forecast for 5 days

Rainfall Forecast for 5 days

मौसम विभाग के मुताबिक 12 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होने की आशंका है, इन इलाकों के लिए पीले रंग की चेतावनी जारी की गई है।

2019 की शुरुआत में देश में कुछेक जगहों पर बारिश जरूर हुई है लेकिन सामान्य के मुकाबले पूरे देश में अबतक कम बरसात दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 2019 के पहले हफ्ते यानि पहली से 7 जनवरी के दौरान देशभर में सामान्य के मुकाबले 19 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इस दौरान उत्तर पश्चिम भारत में तो औसत के मुकाबले 21 प्रतिशत अधिक बरसात दर्ज की गई है लेकिन पूर्वोत्तर में 76 प्रतिशत कम, मध्य भारत में 97 प्रतिशत कम और दक्षिण प्रायद्वीप में 29 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement