Friday, March 29, 2024
Advertisement

Exclusive: शोधकर्ताओं का दावा, भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार में आई कमी, सरकार की कोशिशों का दिखा असर

देश में कोरोना वायरस का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में सोमवार सुबह तक 1071 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 30, 2020 12:09 IST
corona virus- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV corona virus

देश में कोरोना वायरस का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में सोमवार सुबह तक 1071 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं 29 लोग इस बीमारी के चलते जान गंवा चुके हैं। सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन लगा रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से घरों में रहने की अपील कर चुके हैं। लेकिन इसी बीच सरकार की कोशिशें रंग लाती दिख रही हैं। शोधकर्ताओं का दावा है कि भारत में कोरोना वायरस के विस्तार में कमी आई है। अगले हफ्ते तक लॉकडाउन का और भी असर दिख सकता है। हालांकि रिसचर्स का यह भी मानना है कि यदि यह बीमारी देश के गांवों तक पहुंची तो स्थिति और भी भयावह हो सकती है। 

ब्रुक्रिन्स इंडिया की रिसर्चर शमिका रवि ने इंडिया टीवी से बातचीत में बताया कि आंकड़े बता रहे हैं कि भारत में कोरोना वायरस के विस्तार में कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के मामले जहां पहले 3 दिनों में दो​गुने हो रहे थे, वहीं अब 5 दिनों में मामले डबल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में रह चुकी शमिका रवि का मानना है कि देश में कोरोना वायरस को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को सफल बनाने में लोगों को और भी सहयोग देना होगा। 

Corona Virus

Image Source : INDIATV
Corona Virus

शमिका ने बताया कि भारत में लॉकडाउन के दौरान मजदूरों का पलायन बहुत खतरनाक संकेत हैं। शमिका ने आशंका जताई कि यदि कोरोना वायरस देश के गांवों में पहुंच जाता है तो स्थिति और भी खतरनाक हो सकती है। उन्होंने कहा कि देश में इस समय सबसे ज्यादा जरूरत टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाना होगा। इससे कोरोना वायरस के विस्तार पर लगाम लगाई जा सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement