1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. स्कॉि‍र्पियन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी INS VELA हुई लॉन्च, पहले से ज्यादा होगी भारतीय नेवी की ताकत

स्कॉि‍र्पियन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी INS VELA हुई लॉन्च, पहले से ज्यादा होगी भारतीय नेवी की ताकत

देश की चौथी स्कॉर्पीन पनडुब्बी INS VELA को सोमवार को मुंबई के मजगांव डॉक लिमिटेड में ट्रायल के लिए लॉन्च कर दिया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 06, 2019 11:56 IST
Fourth Scorpene Submarine INS VELA launched at Mazagaon Dock Limited | AIR- India TV
Fourth Scorpene Submarine INS VELA launched at Mazagaon Dock Limited | AIR

नई दिल्ली: देश की चौथी स्कॉि‍र्पियन ​पनडुब्बी INS VELA को सोमवार को मुंबई के मजगांव डॉक लिमिटेड में ट्रायल के लिए लॉन्च कर दिया गया। माना जा रहा है कि इस पनडुब्बी के आने से देश की नौसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा। आपको बता दें कि भारत कुल 6 स्कॉि‍र्पियन पनडुब्बियों को पानी में उतारने वाला है जिनमें से 'वेला' चौथी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अन्य दो पनडुब्बियां, INS वागीर और INS वागशीर पर भी काम अडवांस स्टेज में पहुंच चुका है और वे भी जल्द ही समंदर की गहराइयां नापने के लिए पानी में उतरेंगी।

आपको बता दें कि स्कॉि‍र्पियन पनडुब्बियों का प्रॉजेक्ट मुंबई स्थित मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स लिमिटेड (MDL) और फ्रांस की कंपनी नेवल ग्रुप (पूर्व में DCNS) के सहयोग से चलाया जा रहा है। नौसेना को इस सीरीज की पहली पनडुब्बी लंबे इंतजार के बाद पिछले साल दिसंबर में मिली थी। स्कॉि‍र्पियन सीरीज की पहली पनडुब्बी का नाम INS कलवरी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, INS खंडेरी और INS करंज के अगले महीने नौसेना में शामिल होने की खबर है।


आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में भारतीय नौसेना को लगातार मजबूती मिली है। INS कलवरी की लॉन्चिंग ने देश की नौसेना को तो मजबूती दी ही थी, इसके साथ ही INS अरिहंत के रूप में भारतीय नौसेना को बलिस्टिक मिसाइल से लैस पहली पनडुब्बी मिली थी। अरिहंत के नौसेना में आते ही भारत न्यूक्लियर ट्रायड संपन्न देश अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस और चीन की श्रेणी में शामिल हो गया। माना जा रहा है कि स्कॉि‍र्पियन श्रेणी की पनडुब्बियों के भारतीय नौसेना में आने से इसकी ताकत में जबर्दस्त इजाफा होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment