Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रेलवे ने कहा- स्टेशन पर किसी यात्री को आने की आवश्यकता नहीं, बताया किसे मिलेगी विशेष ट्रेन में यात्रा की अनुमति

विशेष यात्री ट्रेनें केवल राज्य सरकारों के अनुरोध पर चलायी जायेंगी और इसके लिए यदि किसी को यात्रा करनी है तो संबद्ध राज्यों से संपर्क करना होगा।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: May 02, 2020 17:22 IST
Train- India TV Hindi
Image Source : FILE Representational Image

रांची. रेलवे ने घोषणा की है कि देश में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ाये जाने के फैसले को देखते हुए अब सभी यात्री ट्रेनों को 17 मई तक के लिए रद्द कर दिया गया है। रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान न तो कोई यात्री ट्रेन चलेगी और न ही किसी प्रकार के रेलवे टिकट जारी किये जायेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस दौरान स्टेशन पर किसी यात्री को आने की आवश्यकता नहीं है।

विशेष ट्रेनों की जानकारी के लिए संबंधित राज्यों से करें संपर्क

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि विशेष यात्री ट्रेनें केवल राज्य सरकारों के अनुरोध पर चलायी जायेंगी और इसके लिए यदि किसी को यात्रा करनी है तो संबद्ध राज्यों से संपर्क करना होगा। विशेष ट्रेनों में उन्हीं लोगों को यात्रा की अनुमति होगी जिनकी सूची संबद्ध राज्य के अधिकारियों की ओर से आयेगी और इसके लिए पंजीकरण भी राज्यों के अधिकारी करेंगे। इन ट्रेनों के लिए भी रेलवे कोई टिकट नहीं जारी कर रहा है।

लॉकडाउन अवधि का इस्तेमाल मरम्मत का काम पूरा करने में किया

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन और उसके परिणामस्वरूप यात्री सेवाओं के निलंबन की अवधि का इस्तेमाल रेल नेटवर्क पर लंबे समय से अटके पड़े मरम्मत के काम को पूरा करने में किया है। राष्ट्रीय परिवाहक ने शनिवार को एक बयान में कहा कि मरम्मत से सुरक्षा बेहतर होगी और परिचालनात्मक क्षमता बढ़ेगी।

रेलवे ने बताया कि करीब 500 आधुनिक हेवी डयूटी ट्रैक मरम्मत मशीनों ने 12,270 किलोमीटर लंबे मैदानी समतल ट्रैक पर मरम्मत का काम पूरा किया। इसने कहा कि भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान यह सोचकर इस कार्य को करने की योजना बनाई कि मरम्मत के काम को पूरा करने का यह अच्छा अवसर है और इससे ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित नहीं होंगी। इस दौरान ट्रैक का जो काम किया गया, उसमें काजीपेट यार्ड, विजयवाड़ा यार्ड, बेंगलुरु सिटी यार्ड, बड़ौदा स्टेशन का नवीनीकरण शामिल है

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement