Thursday, April 25, 2024
Advertisement

न कंबल मिलेगा न चादर, 12 मई से चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए हैं कई शर्तें

अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 10, 2020 23:44 IST
Train- India TV Hindi
Image Source : FILE Representational Image

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे 12 मई से ट्रेनों का आंशिक रूप से परिचालन शुरू करने जा रहा है। शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी। साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा।

राजधानी एक्सप्रेस के समान होगा टिकट

भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के समान होगा। ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी।

सिर्फ IRCTC के जरिए बुक होगा टिकट

इन ट्रेनों में यात्री सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल एफ के जरिए ही टिकट बुक करवा सकेंगे। एजेंटों के जरिए यात्री टिकट बुक नहीं करवा पाएंगे। यात्री टिकट एक हफ्ते पहले से ही बुक करवा सकेंगे। बच्चों का किराया पहले के नियम के अनुसार ही लगेगा। इन ट्रेनों में तत्काल और प्रिमियम तत्काल टिकट नहीं होगा और न ही करेंट बुकिंग का ऑप्शन दिया जाएगा। क्योंकि ट्रनों में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा, इसलिए रेलवे न तो RAC और न ही वेटिंग टिकट उपलब्ध करवाएगा। टिकट कैंसिल करवाने पर 50 फीसदी चार्ज लिया जाएगा।

टिकट में नहीं जोड़ा जाएगा कैटरिंग चार्ज

इन ट्रेनों के टिकट में कैटरिंग चार्ज नहीं जोड़ा जाएगा। हालांकि ट्रेन में खाना, पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसबात की जानकारी यात्रियों को टिकट बुक करने के टाइम पर दी जाएगी। ट्रेन में न ही यात्रियों को कंबल उपलब्ध करवाया जाएगा और ही चादर। इस बात की जानकारी भी यात्रियों को टिकट बुक करते समय दे दी जाएगी। इसके अलावा ज्यादातर नियम-कायदे पहले की तरह लागू रहेंगे।

टिकट पर होंगे दिशा-निर्देश

अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा। उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, प्रस्थान बिंदु पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement