1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सुशील चंद्रा अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त, 13 अप्रैल को संभालेंगे कार्यभार

सुशील चंद्रा अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त, 13 अप्रैल को संभालेंगे कार्यभार

निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा को सोमवार को अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) नियुक्त किया गया। विधि मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2021 23:13 IST
सुशील चंद्रा अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त, 13 अप्रैल को संभालेंगे कार्यभार - India TV Hindi
Image Source : ANI सुशील चंद्रा अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त, 13 अप्रैल को संभालेंगे कार्यभार 

नयी दिल्ली। निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा को सोमवार को अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) नियुक्त किया गया। विधि मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के विधायी विभाग द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक चंद्रा 13 अप्रैल को कार्यभार संभालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त के पद पर सुनील अरोड़ा का कार्यकाल सोमवार को खत्म हो गया।

अधिसूचना में कहा गया, ‘‘संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (दो) के आलोक में राष्ट्रपति ने श्री सुशील चंद्रा को 13 अप्रैल 2021 के प्रभाव से मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है।’’ चंद्रा को लोकसभा चुनाव के पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था। वह 14 मई 2022 को पदमुक्त होंगे।

चंद्रा के कार्यकाल में निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा। गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म होगा। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को समाप्त होगा। निर्वाचन आयोग में सेवाएं देने से पहले चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष थे।

अरोड़ा की सेवानिवृत्ति के बाद तीन सदस्यीय आयोग में एक पद रिक्त है। चंद्रा मंगलवार से मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे जबकि राजीव कुमार चुनाव आयुक्त हैं। आईआईटी से बी-टेक कर चुके चंद्रा भारतीय राजस्व सेवा (आयकर कैडर) के 1980 बैच के अधिकारी हैं। चंद्रा के पहले टी एस कृष्णमूर्ति ऐसे आईआरएस अधिकारी थे जिन्हें निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था। कृष्णमूर्ति 2004 में मुख्य निर्वाचन आयुक्त बने थे।

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021