Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्या प्रधानमंत्री आयुष योजना के तहत प्रत्येक बालिका को 2000 रुपए प्रदान कर रही सरकार?

सोशल मिडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया गया है कि सरकार प्रधानमंत्री आयुष योजना के तहत प्रत्येक बालिका को 2000 रुपए प्रदान कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 05, 2020 16:52 IST
There is no Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana scheme under the central government- India TV Hindi
Image Source : FILE There is no Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana scheme under the central government

नई दिल्ली: सोशल मिडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें यह दावा किया गया है कि सरकार प्रधानमंत्री आयुष योजना के तहत प्रत्येक बालिका को 2000 रुपए प्रदान कर रही है। यह दावा फर्जी साबित हुआ है। पीआईबी ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार के अधीन ऐसी कोई योजना नहीं है। कृपया ऐसी गलत योजनाओं से सावधान रहें!।हालांकि सरकार ने बच्चियों के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई या SSY) बनाई है। इसे सरकार द्वारा 2015 में लॉन्च किया गया था। बच्चियों की पढ़ाई और उनकी वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई या SSY) लांच की थी। SSY का उद्देश्य दो बेटी की पढ़ाई और शादी के वक़्त वित्तीय मदद उपलब्ध कराना है. SSY स्कीम में हालांकि बच्चियों को किस समय धन मिल पायेगा, इस बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा गया है।

There is no Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana scheme under the central government

Image Source : PIB
There is no Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana scheme under the central government

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के नाम पर खाता खोल सकता है। इसके तहत एक बेटी का खाता खुलवा सकता है और इससे ज्यादा खाते खुलवाने के लिए एक हलफनामा देने की जरूरत होती है। इस योजना के तहत 10 साल तक की बेटी के नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है। इस योजना के तहत किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आवेदक को फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

अगर बच्ची 10 साल की हो जाती है तो वह अपना SSY खाता खुद ऑपरेट कर सकती है। वह अपने SSY खाते में रकम खुद जमा कर सकती है। बच्ची के माता पिता भी हालांकि इस SSY अकाउंट में रकम जमा करा सकते हैं। एसएसवाई (SSY) में खाता खोलने के लिए शुरुआती जमा रकम कम से कम 250 रुपये होनी चाहिए. SSY खाते में सालाना 1.5 लाख रुपये तक जमा कराये जा सकते हैं।

SSY खाते को एक्टिव रखने के लिए शुरुआती 15 सालों तक रकम जमा करना जरूरी है. 9 साल की एक बच्ची के लिए SSY खाते में उसके 24 साल की उम्र तक रकम जमा कराना जरूरी है. बच्ची के 24 से 30 साल की उम्र तक (खाता मैच्योर होने तक) SSY खाते में जमा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement