Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मुंबई में बारिश में 5 मंज़िला इमारत गिरी, 12 की मौत, कई के दबे होने की आशंका

दक्षिण मुम्बई के पाक मोडिया स्ट्रीट में आज सुबह एक पांच मंजिला इमारत गिरने से जिससे 12 लोग मारे गए और 14 अन्य घायल हो गए। करीब 30 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: August 31, 2017 15:40 IST
Mumbai building collapse- India TV Hindi
Mumbai building collapse

मुंबई: दक्षिण मुम्बई के पाक मोडिया स्ट्रीट में आज सुबह एक पांच मंजिला इमारत गिरने से जिससे 12 लोग मारे गए और 14 अन्य घायल हो गए। करीब 30 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। बिल्डिंग गिरने की पुलिस और फायर ने पुष्टि की है। एनडीआरएफ की टीमें भी राहत और बचाव के काम में लगी हुई है। बताया जा रहा है कि ये इमारत पचास साल पुरानी थी। घटना के बाद आसपास की इमारतों को ख़ाली करवाया जा रहा है।

पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गयी है और राहत बचाव का काम जारी है। बताया जा रहा है कि ये इमारत काफी जरजर हालत में थी और पिछले दिनों से जारी बारिश की वजह से इसकी नींव और कमज़ोर हो गई थी।

एमसीजीएम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमारे आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ को सुबह करीब आठ बज कर 40 मिनट पर इमारत गिरने की सूचना मिली। हमने फंसे हुये लोगों को बचाने के लिए तुरंत दमकल कर्मचारियों को घटनास्थल पर भेजा। हमें मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि इमारत में रहने वाले और फंसे लोगों की सही आंकड़ों के बारे में तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है। स्थानीय निवासियों की मदद से तलाशी और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। 

यह भी ज्ञात नहीं है कि भवन एमसीजीएम के तहत खतरनाक इमारतों की सूची में शामिल थी या नहीं। शहर में मूसलाधार बारिश के दो दिन बाद हुयी इस घटना में बारिश के कारण इमारत को नुकसान पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

मुंबई के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इमारत के नजदीक वाले इलाके की घेराबंदी कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि दमकल विभाग और चिकित्सा टीम के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं। ​

पिछले 3 दिनों से हो रही बारिश की वजह से मायानगरी की सड़कें समंदर बन गई हैं। मुंबई का शायद ही कोई ऐसा इलाका है जहां पानी न भरा हो। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 से 48 घंटे मुंबई पर भारी हैं। आशंका है कि 250 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। कुछ ऐसा ही सैलाब मुंबई में आज से 12 साल पहले आया था।

मुंबई में मंगलवार को बारिश से जुड़ी दुर्घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। मूसलाधार बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। इससे मुंबई थम-सी गई। बीएमसी के आपदा नियंत्रण के अनुसार, विक्रोली पूर्व में जनकल्याण नगर में बारिश के दौरान एक दो साल की बच्ची कल्याणी गोपाल जंगम दीवार के नीचे दब गई। उसके माता-पिता गोपाल जंगम व छाया भी घायल हो गए और उन्हें महात्मा फुले अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मुंबई मौसम विभाग का ये भी कहना है कि सिर्फ मुंबई ही नहीं, आफत की बरसात पूरे महाराष्ट्र में अगले दो दिनों तक जारी रहेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement