Friday, March 29, 2024
Advertisement

राज्यसभा उपसभापति चुनाव: NDA के हरिवंश के सामने DMK नेता त्रिची शिवा हो सकते हैं विपक्ष के उम्मीदवार

राज्यसभा के उपसभापति चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से भी उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा। विपक्ष की तरफ से डीएमके नेता त्रिची शिवा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: September 09, 2020 17:28 IST
Tiruchi Siva of DMK likely be opposition candidate for vice chairman election of rajya sabha- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Tiruchi Siva of DMK likely be opposition candidate for vice chairman election of rajya sabha

नई दिल्ली। राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव मानसून सत्र के पहले ही दिन यानी 14 सितंबर को दोपहर 3 बजे कराए जाएंगे। राज्यसभा के उपसभापति चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से भी उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा। विपक्ष की तरफ से डीएमके नेता तिरुचि शिवा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि विपक्ष द्वारा द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता तिरुचि शिवा के नाम को आम उम्मीदवार के रूप में लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है। कोरोना संकट के बीच तमाम एहतियात के साथ आगामी 14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र शुरू होने वाला है।

NDA की तरफ से हरिवंश ने भरा नामांकन

एनडीए की ओर से राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह को चुना गया है और उन्होंने इसके लिए बुधवार (9 सितंबर) को नामांकन भी दाखिल कर दिया है। गौरतलब है कि, राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 11 सितंबर (शुक्रवार) दोपहर 12 बजे तक है। हरिवंश ने नामांकन दाखिल किया तो पहले सेट में प्रस्तावक जेपी नड्डा और अनुमोदक थावरचंद गहलौत थे जबकि दूसरे सेट के प्रस्तावक रामविलास पासवान और अनुमोदक नरेश गुजराल हैं। बता दें कि राज्यसभा में एनडीए के पास अभी भी बहुमत का आंकड़ा है, इसलिए हरिवंश नारायण सिंह के चुनाव जीतने की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। 

BJP ने जारी किया व्हिप

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुनाव को लेकर राजनीति तेज होने के साथ ही सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 14 सितंबर को सदन में उपस्थित होने के लिए अपने सभी राज्यसभा सदस्यों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। उच्च सदन में भाजपा के मुख्य सचेतक शिव प्रताप शुक्ला द्वारा जारी किए गए व्हिप में कहा गया है, 'राज्यसभा में भाजपा के सभी सदस्यों से 14 सितंबर 2020 (सोमवार) को दिन भर सदन में सकारात्मक रूप से उपस्थित रहने और सरकार के रुख का समर्थन करने का अनुरोध किया जाता है।' 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement