Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मास्क को लेकर यूपी में बढ़ी सख्ती, लखनऊ में हुए 3600 से ज्यादा लोगों के चालान

UP के ACS होम अवनीश अवस्थी राजधानी लखनऊ की सड़कों पर खुद निकल के मास्क चेकिंग को देख रहे हैं। जो लोग मास्क नहीं लगाए हैं उनके चालान करवा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 16, 2021 22:28 IST
अवनीश अवस्थी, उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह- India TV Hindi
Image Source : ANI अवनीश अवस्थी, उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह  

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने व मास्क ना पहनने को लेकर सख्ती बढ़ा दी गई है। UP के ACS होम अवनीश अवस्थी राजधानी लखनऊ की सड़कों पर खुद निकल के मास्क चेकिंग को देख रहे हैं। जो लोग मास्क नहीं लगाए हैं उनके चालान करवा रहे हैं। मास्क को लेकर प्रदेश सरकार की सख्ती का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है। बता दें कि, यूपी सरकार ने मास्क ना पहनने पर पहली बार पकड़े जाने पर एक हजार रुपए का जुर्माना व दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश दिए हैं। लखनऊ में शुक्रवार को बिना मास्क पहने लोगों के कुल 3615 चालान किए गए हैं।

इंडिया टीवी से विशेष बातचीत में अवनीश अवस्थी ने कहा कि लोगों को मास्क पहनना बहुत जरूरी है, इसलिए मैं खुद सड़क पे आया हूं कि मौके पे खुद देखूं चीज़ों को। जिन जिलों के जिलाधिकारी और कप्तानों ने इसमें लापरवाही की है। शासन का स्पष्ट निर्देश है कि उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। यानि जिन डीएम और एसपी ने कोविड प्रोटोकॉल (covid protocoles) में लापरवाही बरती है उनके यहां केस ज्यादा हुए हैं, उनके खिलाफ सरकार जल्द कार्रवाई करेगी। लखनऊ में भी अवनीश अवस्थी ने कहा कि तब तक स्थिति में सुधार नहीं होगा, जबतक लोग प्रोटोकोल्स का खुद पालन नहीं करेंगे। 

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर प्रदेश में मास्क लगाने को लेकर कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, मास्क नहीं लगाने पर भारी जुर्माना किया जाएगा। रेल के अंदर और रेलवे स्टेशनों पर मास्क पहनना जरूरी है, बाहर से जो लोग आ रहे हैं उनकी टेस्टिंग होगी।  उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन का कार्य तेजी से चलाया जाएगा। इसी क्रम में शनिवार रात 8 बजे से लेकर सोमवार सुबह 7 बजे तक सख्ती रहेगी। इस दौरान आपातकालीन सेवाएं संचालित होंगी। 

नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने मास्क ना पहनने वालों के खिलाफ सड़क पर उतरे। सिंह ने कहा कि नोएडा में स्थिति अभी काफी नियंत्रण में है, ये एक सामूहिक प्रयास रहा है शुरू से जिसमें हमने लोगों को अवेयर किया है कि कोरोना से बचने के जो उपाय हैं उसमें सबसे महत्वपूर्व है सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना इसके साथ-साथ अपने चेहरे को कवर करना मास्क से और बार-बार हाथों को धोते रहना।  

यूपी में कोरोना के 27 हजार से ज्यादा नए मामले आए

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार (16 अप्रैल) को कोविड-19 के 27,426 नये मामले सामने आये जबकि संक्रमण से 103 और मरीजों की मौत हो गई। अपर मुख्‍य सचिव स्वास्थ्य व चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 27,426 नये संक्रमितों के मिलने से अब तक कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,93,720 हो गई है। उन्होंने बताया कि वहीं 103 और मरीजों की मौत होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 9,583 हो गई है। 

प्रसाद ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज हो रही है। उन्होंने बताया कि बुधवार को राज्य में कोविड-19 के 20,510 मामले जबकि बृहस्पतिवार को रिकॉर्ड 22,439 नये मामले सामने आए थे। प्रसाद के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 27,426 नए मामलों के सापेक्ष 6,429 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई और अब तक 6,33,461 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। प्रसाद ने कहा कि बृहस्पतिवार को 2.23 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई और अब तक कुल 3.78 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। राज्‍य में 1,50,676 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें 77,146 घरेलू पृथकवास में जबकि 2,435 निजी अस्पतालों में और बाकी सरकारी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में अब हर रविवार को रहेगा लॉकडाउन 

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि पूरे प्रदेश में अब हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा और मास्‍क नहीं पहनने पर पहली बार एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। राज्‍य सरकार ने सभी ग्रामीण और शहरी इलाकों में प्रत्येक रविवार को साप्ताहिक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इस दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे। केवल स्वच्छता संबंधी और आपातकालीन सेवाएं ही संचालित होंगी। साप्ताहिक बंदी के दौरान चिकित्सा व स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक सेवाएं एवं आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति यथावत जारी रहेगी और पंचायत चुनाव के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी का कार्य संचालित होता रहेगा। 

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने निर्देशित किया कि शनिवार रात्रि आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक सभी ग्रामों एवं नगरों में संचालित किये जाने वाले सैनिटाइजेशन, स्वच्छता एवं फॉगिंग अभियान के सुचारू संचालन के लिए मण्डलायुक्तों को अपने-अपने मण्डल का नोडल अधिकारी नामित किया जाए। एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने एक बैठक के दौरान लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है। उन्होंने निर्देश दिया कि अगर किसी को पहली बार बिना मास्क पहने पकड़ा जाए तो उस पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाए और अगर वह व्यक्ति दूसरी बार पकड़ा जाए तो दस गुना अधिक यानि 10 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाए। 

मुख्यमंत्री ने सैनिटाइजेशन, स्वच्छता एवं फॉगिंग का विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान के सुचारु संचालन के लिए 15 मई, 2021 तक प्रत्येक रविवार शहरी और ग्रामीण इलाकों में बाजार, हाट, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय इत्यादि बन्द रहेंगे। उन्होंने कहा कि साप्ताहिक बन्दी के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक सेवाएं एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति यथावत जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी का कार्य निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार संचालित होता रहेगा। 

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम से संबंधित कार्यों में पिछले वर्ष विधायक निधि बहुत उपयोगी सिद्ध हुई थी और इस वर्ष भी कोविड-19 केयर फंड की नियमावली के अनुरूप विधायकों की अनुशंसा पर उनकी निधि का उपयोग कोविड-19 प्रबंधन में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनावों का पहला चरण अत्‍यंत शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और जिन क्षेत्रों में माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुई, उन क्षेत्रों में ऐसी गतिविधियों में लिप्त लोगों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि अन्य चरण के चुनावों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया जा सके।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement