Thursday, April 25, 2024
Advertisement

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को अमेरिका ने दी बधाई, कल संभालेंगे कार्यभार

भारतीय सेना के पहले सीडीएस बनने पर जनरल बिपिन रावत को अमेरिका ने भी बधाई भेजी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 31, 2019 8:58 IST
General Bipin Rawat- India TV Hindi
General Bipin Rawat

भारत के मौजूदा सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को सोमवार को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किया गया। भारतीय सेना के पहले सीडीएस बनने पर जनरल बिपिन रावत को अमेरिका ने भी बधाई भेजी है। अमेरिका के डिपार्टमेंट आफ स्टेट ने ट्वीट कर रावत को सीडीएस बनाए जाने पर शुभकामनाएं दी हैं। बता दें कि रावत 31 दिसंबर को थलसेना अध्यक्ष के पद से रिटायर हो रहे हैं। वे 1 जनवरी को सीडीएस का पदभार ग्रहण करेंगे। 

ब्यूरो आफ साउथ एंड सेंट्रल एशियन अफेयर्स, यूएस डिपार्टमेंट आफ स्टेट ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के पद पर नियुक्त होने पर बिपिन रावत को बधाई। यह पद भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच बेहतर समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 

बता दें कि सीडीएस का काम सेना, नौसेना और वायुसेना के कामकाज में बेहतर तालमेल लाना होगा। सरकारी आदेश के मुताबिक सीडीएस के पद पर जनरल रावत की नियुक्ति 31 दिसंबर से प्रभावी होगी। जनरल रावत ने 31 दिसंबर 2016 को सेना प्रमुख का पद संभाला था। वह मंगलवार को सेवानिवृत्त हो रहे थे। सेना प्रमुख बनने से पहले उन्होंने पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा, चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा और पूर्वोत्तर में विभिन्न संचालनात्मक जिम्मेदारियां संभाल चुके थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement