Thursday, March 28, 2024
Advertisement

वड़ोदरा में फटे बादल, 12 घंटे में 442 मिमी बारिश, शहर में बाढ़ जैसे हालात, हवाई रेल सेवाएं बाधित स्‍कूल बंद

गुजरात के वड़ोदरा में पिछले 24 घंटों से बारिश ने तबाही मचा रखी है। शहर में 12 घंटों के भीतर 442 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 01, 2019 7:24 IST
वड़ोदरा में फटे बादल- India TV Hindi
Image Source : वड़ोदरा में फटे बादल

वडोदरा। गुजरात के वड़ोदरा में पिछले 24 घंटों से बारिश ने तबाही मचा रखी है। शहर में 12 घंटों के भीतर 442 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। भारी बारिश से शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। भारी बारिश के चलते 1 अगस्त को निजी और सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। वहीं हवाई एवं रेल सेवा भी प्रभावित हुई है। वडोदरा जाने वाली 4 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। इसके साथ ही शहरी प्रशासन ने शहर के निचले इलाकों में रह रहे 4000 से अधिक लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया है। 

बादल फटने जैसे हालात

गुरुवार को हुई बारिश को देखकर लगा कि मानो बादल फट गए हों। शहर में दोपहर में दो से चार बजे के बीच 6 इंच बारिश हुई। इसके बाद शाम 4 से 6 बजे के बीच फिर 4 इंच बारिश हुई।  इस प्रकार, शहर केवल 4 घंटों में 10 इंच वर्षा से भर गया। विश्वामित्री नदी के साथ-साथ यह खतरे के स्तर के करीब थी।  सड़कों को नदियों में बदल दिया गया है। जबकि 15 पेड़ गायब हो गए हैं। मौसम विभाग ने लोगों को निचले इलाकों से बाहर निकलने का निर्देश दिया है। जबकि अकोटा, विश्वामित्रि, अजरोद, माछी-पीठ, नगरवाड़ा, सलातवाड़ा करेलीबाग और फतेगंज क्षेत्रों के निवासियों को बाहर न निकलने के लिए कहा गया है।

बारिश से गिरी दीवार 4 की मौत 

वडोदरा में जारी भारी बारिश के चलते एक दीवार गिरने की खबर है। जानकारी के अनुसार शहर के बाजवा इलाके में एक दीवार गिर गई है। जिसके चलते 4 लोगों की मौत हो गई है। 

ट्रेनें डायवर्ट हवाई सेवाएं प्रभावित 

बारिश की वजह से वड़ोदरा के लिए ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। बारिश के चलते 12917-गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस  19309-इंदौर शांति एक्सप्रेस 11463-सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस 19422-पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस डायवर्ट कर दी गई हैं। वहीं, पश्चिमी रेलवे ने कहा कि जल जमाव के कारण शहर से गुजरने वाली कुछ ट्रेने रद्द कर दी गई है या उनके मार्ग में बदलाव किये गए हैं। बारिश के चलते यहां हवाईअड्डा को बंद करना पड़ा है। हवाईअड्डा अधिकारियों ने बताया कि शहर के बाहरी इलाके में स्थित वडोदरा हवाई अड्डा को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया और दो घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गयी। 

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement