1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या है प्रवासी रिश्ता पोर्टल? जिसके जरिए विदेश में रहकर भी संपर्क में रह सकेंगे भारतीय

क्या है प्रवासी रिश्ता पोर्टल? जिसके जरिए विदेश में रहकर भी संपर्क में रह सकेंगे भारतीय

दुनिया भर के देशों में बसे 3.2 करोड़ भारतवंशियों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी सौगात दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 09, 2021 14:45 IST
Pravasi Rishta- India TV Hindi
Image Source : PRAVASIRISHTA.GOV.IN Pravasi Rishta

दुनिया भर के देशों में बसे 3.2 करोड़ भारतवंशियों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी सौगात दी है। अब ये भारतीय अपने देश में और भारत से बेहतर तरीके से जुड़ सकेंगे। प्रवासी भारतीय दिवस यानि 9 नवंबर को विदेश मंत्रालय ने नए प्रवासी रिश्ता पोर्टल की घोषणा की है। इसी सप्ताह बुधवार को विदेश मंत्रालय ने दुनियाभर में भारतीय समुदाय के 3.12 करोड़ लोगों से जुड़ने के लिये वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप की शुरूआत की थी। 

पोर्टल और ऐप की शुरूआत के कार्यक्रम के दौरान विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इसका मकसद मंत्रालय, भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित करना है । उन्होंने कहा, सरकार भारतीय समुदाय के लोगों के महत्व को समझती है और उनके साथ कई तरीकों से सम्पर्क बनाये हुए है । इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम वैश्विक प्रवासी रिश्ता पोर्टल और मोबाइल ऐप है जिसके माध्यम से सरकार विदेशों में भारतीय समुदाय के लोगों से जुड़ना चाहती है । यह सम्पर्क किसी खास अवसर पर ही नहीं बल्कि हर कदम पर हो । 

मुरलीधरन ने कहा कि इस मोबाइल ऐप का उपयोग भारतीय समुदाय के लोग और भारतीय नागरिक करेंगे जबकि वेब पोर्टल का उपयोग मिशन द्वारा किया जायेगा । मंत्री ने कहा कि अभी तक दुनिया भर में भारतीय समुदाय से जुड़ने के लिये मंत्रालय के पास कोई प्रभावी संवाद माध्यम उपलब्ध नहीं था और अब मंत्रालयए भारतीय मिशन और भारतीय समुदाय के लोगों की बीच त्रिस्तरीय संवाद स्थापित किया जा सकेगा ।

कैसे जुड़ सकेंगे भारतीय

विदेश मंत्रालय ने यह पोर्टल खासतौर पर भारतवंशियों को आपस में संपर्क रखने और भारत के साथ बेहतर तरीके से संपर्क कर सकते है। इसके लिए भारतीय को ीजजचेरूध्ध्चतंअंेपतपेीजंण्हवअण्पदध्ीवउम वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। यहां उन्हें संबंधित देश और और मिशन चुनना होगा। इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर वे उस देश में भारतीय मिशन मीडिया ईवेंट एजुकेशन आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment