Friday, March 29, 2024
Advertisement

जातीय जनगणना के मुद्दे पर मोदी जो भी निर्णय लेंगे, वह सभी को स्वीकार्य होगा: भाजपा नेता जनक राम

भाजपा नेता जनक राम ने सोमवार को मोदी की तुलना 'एक परिवार के अभिभावक' के तौर पर की और कहा कि वह इस मुद्दे पर जो भी निर्णय लेंगे, वह सभी को 'स्वीकार्य' होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 23, 2021 17:45 IST
Bihar minister and BJP leader Janak Ram- India TV Hindi
Image Source : ANI Bihar minister and BJP leader Janak Ram

नयी दिल्ली। जातीय जनगणना के वास्ते दबाव बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने गये दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल भाजपा नेता जनक राम ने सोमवार को मोदी की तुलना 'एक परिवार के अभिभावक' के तौर पर की और कहा कि वह इस मुद्दे पर जो भी निर्णय लेंगे, वह सभी को 'स्वीकार्य' होगा।

इस बैठक के बाद राम ने संवाददाताओं से बातचीत में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के तेजस्वी यादव जैसे विपक्षी नेताओं का नाम लिये बगैर उनपर निशाना साधा और कहा कि कई नेता जाति एवं समुदाय के नाम पर अपना करियर आगे बढ़ाते हैं लेकिन बाद में अपने ही परिवारों को आगे बढ़ाने में व्यस्त हो जाते हैं।

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली सरकार में मंत्री राम ने इस सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया कि क्या वह जातीय जनगणना का समर्थन करते हैं, लेकिन यह जरूर कहा कि मोदी पूरी तरह समझते हैं कि कैसे देश का सर्वांगीण विकास हो सकता है और वह उस हिसाब से काम कर रहे हैं। यादव और कई अन्य दलों के प्रतिनिधि कुमार की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे।

यह प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री से मिला। वैसे तो भाजपा ने इस मांग में बिहार विधानसभा से पारित किये गये दो प्रस्तावों का समर्थन किया था लेकिन पार्टी नेतृत्व ने इस मुद्दे पर अबतक कोई स्पष्ट रूख नहीं अपनाया है। उधर, कई क्षेत्रीय दलों ने इस मुद्दे को लपक लिया है, उनमें से कई दल विभिन्न राज्यों में एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं।

राम ने कहा कि अनुसूचित जातियों एवं जनजातियों की जनसंख्या की नियमित गणना की जाती है और मोदी स्वयं अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं । उन्होंने कहा कि पहली बार देश को एक ऐसा प्रधानमंत्री मिला है, जिसने विकास को जाति जैसे मुद्दों से आगे रखा है। दलित नेता ने कहा, 'सभी ने अपने-अपने विचार रखे और मोदी ने परिवार के अभिभावक की भांति उनकी बातें धैर्य से सुनीं, जो भी वह फैसला करेंगे, वह सभी को स्वीकार्य होगा।' 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement