Saturday, April 27, 2024
Advertisement

21 मार्च को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास दस्तक देगा सीजन का पहला चक्रवाती तूफान

दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एलपीए पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया और गुरुवार सुबह दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर केंद्रित हो गया है। इसके पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। 

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 17, 2022 16:58 IST
cyclonic storm- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI FILE PHOTO FOR REPRESENTATION Cyclonic Storm

Highlights

  • 18 मार्च को निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना
  • 19 मार्च को निकोबार द्वीप समूह में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है
  • IMD ने बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी को लेकर पूवार्नुमान पेश किया

नई दिल्ली: निकोबार द्वीप समूह पर शुक्रवार 21 मार्च को हल्की से मध्यम वर्षा, भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, क्योंकि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर एलपीए के चरण में प्रायोगिक रूप से पूर्व-उत्पत्ति ट्रैक और तीव्रता का पूवार्नुमान पेश किया है। यह दुनिया भर में पूर्व-उत्पत्ति पूवार्नुमान शुरू करने वाला पहला केंद्र है।

दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एलपीए पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया और गुरुवार सुबह दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर केंद्रित हो गया है। इसके पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। 19 मार्च की सुबह तक बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में स्थित होगा। इसके बाद, इसके आगे बढ़ने की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ लगभग उत्तर की ओर, 20 मार्च की सुबह तक एक अवसाद में और 21 मार्च को एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

इसके बाद, तूफान के लगभग उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 22 मार्च की सुबह के आसपास बांग्लादेश-उत्तर म्यांमार तटों के पास पहुंचने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि हल्की से मध्यम वर्षा के बाद, 18 मार्च को निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 19 मार्च को निकोबार द्वीप समूह में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।

आईएमडी ने भी तेज हवा को लेकर चेतावनी जारी की है और समुद्र में तेजी से बढ़ती हलचल को देखते हुए, मछुआरों को 21 मार्च तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के आसपास के समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। (इनपुट- IANS)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement