Aap ki Adalat: जब शशि थरूर ने लोन लेकर खरीदा था प्लेन का टिकट, सिर्फ '60 रुपये' लेकर गए थे विदेश

आप की अदालत में पहुंचे शशि थरूर ने रजत शर्मा के कई सवालों का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने अपनी पहली विदेश यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें इस दौरान 60 रुपये का लोन लेना पड़ा था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: June 03, 2023 23:53 IST
Aap ki Adalat Shashi Tharoor bought plane ticket by taking loan of 60 rupees during first abroad tri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आप की अदालत में शशि थरूर

Aap ki Adalat: देश के लोकप्रिय शो 'आप की अदालत' में इस बार मेहमान के तौर पर तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर पहुंचे। यहां उन्होंने इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा के कई सवालों बेबाकी से जवाब दिया। शशि थरूर ने इस दौरान रजत शर्मा के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उन्हें 22 साल की उम्र में डॉक्टरेट यानि पीएचडी की डिग्री मिल गई थी। अपने बेहतरीन अंग्रेजी को लेकर उन्होंने कहा कि मैंने पढ़ने से अंग्रेजी सीखा। सेंट स्टीफन कॉलेज के डिबेट में आज के समय में ऐसी अग्रेजी का इस्तेमाल लोग करते हैं। 

विदेश जाने के लिए लिया 60 रुपये का लोन

उन्होंने एक शब्द 'फरागो' को लेकर बताया कि पिछले 30 साल में इस शब्दका मतलब 5-6 से अधिक लोग नहीं जानते थे लेकिन इस शब्द के मेरे बोले जाने के बाद इंटरनेट पर तकरीबन 10 लाख लोग इस शब्द का मतलब सर्च कर रहे हैं। अपनी पहली विदेश यात्रा का जिक्र करते हुए शशि थरूर ने बताया कि उन्हें जब कॉलेज से स्कॉलरशिप मिला तो उन्हें एयर इंडिया की फ्लाइट का टिकट खरीदने के लिए लोन लेना पड़ा था और वो 60 रुपये लेकर विदेश पहुंचे थे। इस दौरान जब वो एयरपोर्ट पर उतरे तो समान उठाने वाले ने 1 डॉलर उनसे ले लिए जिसके बाद उनके पास मात्र 7 डॉलर बच गए थे। 

सुनंदा पुष्कर की मौत पर क्या बोले थरूर

एक लंबे अरसे के बाद शशि थरूर ने 2014 में एक होटल में अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय मौत के बाद सामने आई कानूनी समस्याओं पर बात की। थरूर को 2021 में दिल्ली की एक ट्रायल कोर्ट ने आत्महत्या के लिए उकसाने सहित सभी आरोपों से बरी कर दिया था। थरूर ने कहा, ‘मैं अगर किसी से नाराज हूं, तो भी मैं कुछ बोलता नही। मैं कभी राजनेताओं पर व्यक्तिगत रूप से कुछ नहीं बोलता, लेकिन फिर भी 2-3 लोग ऐसे हैं जिन्हे मैं कभी भी माफ नहीं कर सकूंगा। वे जानते थे कि यह झूठ है और वे झूठ बोलते रहे। उन्हें माफ करना संभव नहीं है।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन