Friday, March 29, 2024
Advertisement

आजम खान का किला ढहाकर विधायक बने आकाश सक्सेना को कोर्ट का नोटिस, विधायकी पड़ सकती है खतरे में

नफरत भरे भाषण के एक मामले में आजम खान को दोषी करार दिए जाने पर विधानसभा सदस्य के तौर पर उन्हें अयोग्य घोषित किए जाने के बाद रामपुर की विधानसभा सीट खाली हुई थी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 26, 2023 6:20 IST
Uttar Pradesh, Rampur, Azam Khan, Allahabad, Allahabad High Court, Akash Saxena, Aseem Raza- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK रामपुर से BJP विधायक आकाश सक्सेना

इलाहबाद: उत्तर प्रदेश का रामपुर जिला आजम खान का गढ़ कहा जाता है। यहां उनका एकछत्र राज चला करता था, एल्किन जब वह एकबार जेल गए तब से उनका किला भरभराकर गिर गया। अब आलम यह है कि चुनावों में जहां उनके आसपास भी कोई नहीं टिकता था, आज उनके उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ रहा है। पिछले वर्ष आजम खान की विधायकी जाने के बाद दिसंबर में हुए उपचुनाव में आजम खान के गढ़ में सपा को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। रामपुर से पहली बार कोई हिंदू प्रत्याशी जीतकर विधायक बना था। 

आकाश सक्सेना ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी असीम रजा को दी थी मात 

उन उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार आकाश सक्सेना ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी असीम रजा को पटखनी दी थी। लेकिन अब इसी चुनाव से जुड़े एक मामले में इलाहबाद हाईकोर्ट ने आकाश सक्सेना को नोटिस जारी किया है। असीम रजा ने अपनी चुनाव याचिका में आकाश सक्सेना के रामपुर सीट से निर्वाचन को चुनौती दी है। रजा का आरोप है कि आकाश सक्सेना ने चुनाव जीतने के लिए भ्रष्ट तरीके अपनाए। इस आधार पर असीम रजा ने अदालत से आकाश सक्सेना का विधायक के तौर पर निर्वाचन अवैध घोषित करने का अनुरोध किया है। 

असीम रजा ने हाईकोर्ट में दाखिल की है याचिका 

याचिकाकर्ता का आरोप है कि आकाश सक्सेना और पुलिस ने मतदान के लिए मतदाताओं को अपने घर से निकलने नहीं दिया। रजा का दावा है कि ये मतदाता उसके समर्थक थे और वे उसके पक्ष में मतदान जरूर करते। इसके बाद रजा ने इस संबंध में चुनाव आयोग में भी शिकायत की थी। असीम रजा द्वारा दायर चुनाव याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति संजय कुमार सिंह ने आकाश सक्सेना को नोटिस जारी किया और इस मामले की सुनवाई अगस्त, 2023 के प्रथम सप्ताह में करने का निर्देश दिया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement