Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra : मौसम साफ होने के बाद फिर से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालुओं में उत्साह

Amarnath Yatra : मौसम साफ होने के बाद एकबार फिर से यह यात्रा शुरू हो गई है। यात्रा स्थगित होने से मायूस श्रद्धालुओं में अब नया उत्साह नजर आ रहा है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Niraj Kumar Updated on: July 06, 2022 11:35 IST
Amarnath Yatra- India TV Hindi
Image Source : PTI Amarnath Yatra

Highlights

  • मौसम खराब होने के चलते यात्रा को अस्थाई तौर पर रोका गया था
  • पहलगाम और बालटाल से पवित्र गुफा की ओर श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू

Amarnath Yatra : अमरनाथ यात्रा  (Amarnath Yatra)को एक फिर से शुरू कर दिया गया है। मौसम (Weather) साफ होने के बाद यात्रा को फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया। इससे पहले खराब मौसम के चलते इसे स्थगित करने का फैसला लिया गया था। बालटाल और पहलगाम से पवित्र गुफा की ओर जाने पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन मौसम साफ होने के बाद एकबार फिर से यह यात्रा शुरू हो गई है। यात्रा स्थगित होने से मायूस श्रद्धालुओं में अब नया उत्साह नजर आ रहा है।

 6,300 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना

वहीं कड़ी सुरक्षा के बीच 6,300 से अधिक तीर्थयात्रियों का छठा जत्था पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए जम्मू से रवाना हुआ। केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कड़ी सुरक्षा के बीच 239 वाहनों में कुल 6,351 तीर्थयात्री जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से रवाना हुए। इनमें 4,864 पुरुष, 1,284 महिलाएं, 56 बच्चे, 127 साधु, 19 साध्वी और एक ट्रांसजेंडर है। 

बालटाल और पहलगाम के लिए निकला काफिला

बालटाल आधार शिविर के लिए जाने वाले 2,028 तीर्थयात्री 88 वाहनों में तड़के करीब तीन बजकर 35 मिनट पर सबसे पहले रवाना हुए, इसके बाद कश्मीर में पहलगाम शिविर के लिए 4,323 तीर्थयात्रियों को लेकर 151 वाहनों का दूसरा काफिला रवाना हुआ। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिये 43 दिन की वार्षिक यात्रा दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में पारंपरिक 48 किलोमीटर के नुनवान मार्ग और मध्य कश्मीर के गांदरबल में 14 किलोमीटर के बालटाल मार्ग से 30 जून को शुरू हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक 72000 से अधिक तीर्थयात्री पवित्र गुफा में बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर समाप्त होगी।

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement